दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नाइजीरिया के दौरे पर जाएंगे विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन आज नाइजीरिया के दौरे पर होंगे. विदेश राज्य मंत्री के रूप में मुरलीधरन की यह पहली विदेश यात्रा है. जानिए किन-किन मुद्दों पर चर्चा करेंगे वी. मुरलीधरन.

By

Published : Jun 11, 2019, 5:14 PM IST

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन

नई दिल्ली: विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 11 से 13 जून तक नाइजीरिया के दौरे पर होंगे. विदेश राज्य मंत्री के रूप में मुरलीधरन की यह पहली विदेश यात्रा है.

अपनी तीन दिवसीय यात्रा में मुरलीधरन अबुजा में 'डेमोक्रेटिक डे' समारोह में शामिल होंगे और 12 जून को नाइजीरियाई नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे. उनके अफ्रीकी नेताओं से भी मिलने की उम्मीद है, जो 'डेमोक्रेटिक डे' में शामिल होंगे.

आपको बता दें कि, वी. मुरलीधरन 13 जून को लागोस भी जाएंगे.साथ ही वह अबुजा और लागोस दोनों में भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत करेंगे.

आपकों बता दें कि,भारत-नाइजीरिया संबंध पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण रहे हैं और 2007 में द्विपक्षीय साझेदारी को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ा दिया गया.

नाइजीरिया के दौरे पर जाएंगे विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन

दोनों देशों के बीच मजबूत रक्षा सहयोग भी है.

पढ़ें:कैलाश मानसरोवर यात्रा: विदेश मंत्री जयशंकर ने रवाना किया पहला जत्था

वर्ष 2017-18 में 11.76 अरब डॉलर के वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार के साथ, नाइजीरिया अफ्रीका में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, और भारत विश्व स्तर पर नाइजीरिया का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है.

नाइजीरिया के दौरे पर जाएंगे विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन

नाइजीरिया कच्चे तेल का पांचवां सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता और भारत के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) का दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details