दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'TSENTR-2019': रूस में आयोजित सैन्य अभ्यास में भारत शामिल, सेनाओं ने दिखाया जौहर

रूस में आयोजित 'टीएसईएनटीआर 2019'  सैन्य अभ्यास में कई देश हिस्सा ले रहे हैं. इसमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल हैं. इसी के तहत कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और आज सभी देशों की सैन्य टुकड़ियों ने अपना जौहर दिखाया.

By

Published : Sep 20, 2019, 5:25 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 8:39 AM IST

सैन्य अभ्यास में भाग लेने वाले देश.

मॉस्को/नई दिल्ली: रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के ढांचे के तहत 'टीएसईएनटीआर 2019' सैन्य अभ्यास का आयोजन किया गया. इस सैन्य अभ्यास में कई देश भाग ले रहे हैं, जिसमें रूस, चीन, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं. आज सभी देशों की सैन्य टुकड़ियों ने मिलिट्री ड्रिल की.

टीएसईएनटीआर 2019 में ड्रिल का आयोजन.

इस साल का अभ्यास 'टीएसईएनटीआर 2019' नौ से 23 सितंबर तक रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा आयोजित किया जा रहा है. मेजबान रूस के अलावा चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान की सैन्य टुकड़ियां अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं. सेना के सूत्रों ने बताया कि हर दिन एक भागीदार देश एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करता है.

रूस में भारतीय सेना का प्रदर्शन.
ड्रिल के दौरान सैन्यकर्मी.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार का दिन पाकिस्तान के लिए तय था लेकिन उसने भारत को आमंत्रित नहीं किया गया था. सैन्य अधिकारी ने बताया कि भारत ने अपना सांस्कृतिक कार्यक्रम 12 सितंबर को आयोजित किया था और सभी भागीदार देशों के लिए आमंत्रण पत्र छापे थे, लेकिन तब तक पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल रूस नहीं पहुंचा था.

Last Updated : Oct 1, 2019, 8:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details