दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

वक्फ के पास करोड़ों की जमीन, सरकार बोली- इस पर खुलेगा स्कूल-कॉलेज और अस्पताल

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यकम के तहत वक्फ संपत्तियों का जियो टैग और डिजीटलीकरण किया जाएगा. साथ ही इन संपत्तियों पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सामुदायिक केंद्र, सामान्य केंद्र, छात्रावास बनाए जाएंगे.

By

Published : Jun 13, 2019, 12:48 PM IST

मुख्तार अब्बास नकवी ( फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यकम के तहत वक्फ संपत्ति के लिए 100% धन दिया जाएगा. इस धन का उपयोग वक्फ संपत्ति पर स्कूल, कॉलेज, और अस्पताल आदि बनायाजाएगा. इसके अलावा केंद्र यूपीएससी, बैंकिंग और राज्य सेवाओं की परीक्षाओं के लिए मुस्लिम लड़कियों को मुफ्त कोचिंग का प्रबंध किया जाएगा.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सभी वक्फ संपत्तियों को जियो टैग और डिजीटल किया जाएगा. इन संपत्तियों पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सामुदायिक केंद्र, सामान्य केंद्र, छात्रावास उन पर बनाए जाएंगे और प्रधानमंत्री जन विकास कार्यकम के तहत उनके लिए 100% धन दिया जाएगा.

नकवी ने कहा, 'मुस्लिम लड़कियों को यूपीएससी, राज्य सेवाओं और बैंकिंग सेवाओं की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी. हमने कुछ संस्थानों से बात की है और इन सभी से बात करने के बाद इस साल प्रक्रिया शुरू होगी.'

मुख्तार अब्बास नकवी का बयान

पढ़ें- संसद में आयोजित ईद मिलन समारोह में शामिल होंगे केंद्रीय मंत्री और RSS नेता

नकवी ने मंगलवार को मदरसों को देश की औपचारिक शिक्षा प्रणाली से जोड़ने की घोषणा की थी ताकि इन सेमिनारों के छात्रों को 'समाज के विकास में योगदान' करने में सक्षम बनाया जा सके.

बता दें कि सरकार ने हाल ही में अगले पांच वर्षों में अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित पांच करोड़ छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के अपने निर्णय की घोषणा की है.

उन्होंने कहा कि मदरसों का आधुनिकीकरण प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की योजना के अनुरूप है जो उन्होंने 2014 में लोकसभा चुनाव के लिए रखी थी.

नकवी ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था मुस्लिम छात्रों के एक हाथ में कुरान और दूसरे में कंप्यूटर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details