दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आईआईटी छात्रों ने बनाया वाइज एप, 2जी इंटरनेट पर भी होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

कश्मीर के मुबीन मसूदी और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) के बिलाल आबिदी ने एक ऐसे मोबाइल एप बनाया है, जिस पर शिक्षक 2जी इंटरनेट पर भी आसानी से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर सकते हैं. यह एप ग्रामीण इलाकों के छात्रों के लिए कारगर साबित होगा, जहां इंटरनेट स्पीड बहुत कम होती है.

By

Published : Sep 13, 2020, 2:28 PM IST

wise app
वाइज एप

बेंगलुरु : छात्र अब वाइज एप के जरिए 2जी नेटवर्क पर भी आसानी से ऑनलाइन कक्षाएं कर सकते हैं. दरअसल, आईआईटी ग्रेजुएट्स मुबीन मसूदी और बिलाल आबिदी ने एक अनोखा मोबाइल एप डेवलप किया है, जो शिक्षकों को कम स्पीड इंटरनेट यानी 2जी नेटवर्क पर ऐसी सुविधा प्रदान करता है, जिससे वह आसानी से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर छात्रों को पढ़ा सकते हैं.

मुबीन जम्मू-कश्मीर के और बिलाल लखनऊ के रहने वाले हैं. इस सिलसिले में ईटीवी भारत से बात करते हुए मुबीन मसूदी ने कहा कि भारत की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीणों क्षेत्रों में बसती है, जहां इंटरनेट स्पीड बहुत कम होती है और ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने में मुश्किलें आती हैं. इस स्थिति में वाइज एप कारगर साबित होगा.

मुबीन मसूदी व बिलाल आबिदी से खास बातचीत

एप डेवलपर बिलाल आबिदी ने बताया कि उन्होंने इस विज्ञान मुक्त बनाया है ताकि छात्रों को शिक्षा हासिल करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो और एप को फ्री उपलब्ध कराया गया है.

यह भी पढ़ें-चीन का रिमोट सेंसिंग उपग्रह कक्षा में स्थापित होने से चूका

बिलाल ने बताया कि पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपने साथी मुबीन के साथ कड़ी मेहनत के बाद यह एप तैयार किया है और इस पर आई लागत को उन्होंने अपनी जेब से दिया है. उन्होंने बताया कि यह एप पूरी तरह से सुरक्षित है, यूजर्स के डेटा और मोबाइल नंबर आदि जानकारियां किसी के भी साथ साझा नहीं की जा सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details