दिल्ली

delhi

शिवराज ने ममता को लिखा पत्र, फंसे मजदूरों के लिए ट्रेन चलवाने का किया आग्रह

By

Published : May 18, 2020, 2:31 PM IST

सीएम शिवराज सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर इंदौर में फंसे पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों के प्रवासी श्रमिकों के लिए ट्रेन चलवाने की मांग की है.

etvbharat
सीएम शिवराज सिंह

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर इंदौर में फंसे पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए विशेष ट्रेन चलाने का अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री ने लिखा है कि इंदौर में पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों के प्रवासी श्रमिक बड़ी संख्या में अपने साथियों के साथ लौट रहे हैं, जो असुरक्षित और असुविधाजनक है.

मुख्यमंत्री ने ममता बनर्जी से अनुरोध किया है कि 'पश्चिम बंगाल के मजदूर भाई-बहन जो इंदौर से अपने घर जाना चाहते हैं, उनकी सुविधा के लिए रेल मंत्रालय को बंगाल सरकार की ओर से इंदौर और कोलकाता के बीच एक विशेष ट्रेन चलाए जाने की जरूरत से अवगत कराया जाए.

शिवराज ने ममता को लिखा पत्र

भारत सरकार का रेल मंत्रालय प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की है और राज्यों के अनुरोध पर संबंधित राज्य के प्रवासी श्रमिकों के लिए उक्त ट्रेन नियमित रूप से संचालित की जा रही है.

मध्य प्रदेश सरकार अब तक कुल 85 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए एक लाख सात हजार प्रवासी श्रमिकों को अन्य राज्यों से प्रदेश वापस ला चुकी है और ये कार्य निरंतर जारी है. मुख्यमंत्री के लिखे पत्र को बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट किया है.

इंदौर में पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिक बड़ी संख्या में कार्य करते हैं. लॉकडाउन के दौरान ये प्रवासी मजदूर अपने गृह वापस जाना चाहते हैं, लेकिन लंबी दूरी होने और परिवहन के लिए शासकीय साधन नहीं होने की वजह से ये श्रमिक निजी वाहनों के माध्यम से पश्चिम बंगाल लौट रहे हैं, जो महंगा होने के साथ-साथ असुरक्षित भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details