दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नवरात्रि के दूसरे दिन PM मोदी ने दी देशवासियों को बधाई

नवरात्रि का आज दूसरा दिन है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ट्वीट करके देश वासियों को शुभकामनाएं दी.

By

Published : Sep 30, 2019, 9:34 AM IST

Updated : Oct 2, 2019, 1:32 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्लीः नवरात्रि के पावन पर्व का शुभारंभ रविवार से हो गया है. नौ दिनों तक लोग मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की उपासना करेंगे. आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. इस दिन, मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश वासियों को नवरात्रि के दूसरे दिन शुभकामनाएं दी हैं, उन्होंने ट्वीट किया, 'नवरात्रि में आज माता के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा है. कठिन तप से फल प्राप्ति की प्रेरणा देने वाली मां ब्रह्मचारिणी हम सबको अपने संकल्प को पूरा करने की शक्ति प्रदान करें'.

गौरतलब है कि नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की उपासना की जाती है. इनको ज्ञान, तपस्या और वैराग्य की देवी माना जाता है. कठोर साधना और ब्रह्म में लीन रहने के कारण इनको ब्रह्मचारिणी कहा गया है. विद्यार्थियों के लिए और तपस्वियों के लिए इनकी पूजा बहुत ही शुभ होती है, जिनका स्वाधिष्ठान चक्र कमजोर हो उनके लिए भी मां ब्रह्मचारिणी की उपासना अत्यंत अनुकूल होती है. इस बार मां के दूसरे स्वरुप की उपासना 30 सितम्बर यानी आज की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःदेश के अलग-अलग राज्यों में नवरात्रि का उल्लास, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

बता दें कि शारदीय नवरात्रि रविवार से प्रारम्भ हुआ था. यह 7 अक्टूबर तक चलेगा . 8 अक्तूबर को विजयदशमी पर देवी प्रतिमाओं का विसर्जन होगा. यह त्योहार पूरे देश भर में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है.

Last Updated : Oct 2, 2019, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details