दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

प्रदूषण नियंत्रण पर मोदी सरकार : कुछ कदम चले, मीलों चलना बाकी

2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. प्रदूषण की बढ़ती समस्या को देखते हुए पूरा विश्व इसे लेकर चिंतित है. भारत में भी प्रदूषण नियंत्रण पर काम हो रहा है. हालांकि, अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है. पढ़ें रिपोर्ट.

By

Published : Dec 2, 2020, 6:00 AM IST

pollution control
प्रदूषण नियंत्रण

बढ़ते प्रदूषण से होने वाली समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल के अनुसार, हर साल दुनिया भर में लगभग 7 मिलियन लोग वायु प्रदूषण के कारण मरते हैं. इसमें यह भी कहा गया है कि हालत इतनी बदतर है कि वैश्विक स्तर पर दस में से नौ लोगों को साफ वायु तक नहीं मिलती. हवा में मौजूद प्रदूषक संभावित रूप से शरीर में मौजूद सुरक्षात्मक बाधाओं से गुजर फेफड़ों, मस्तिष्क और हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं.

प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए मोदी सरकार की पहल

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम : 2019 जनवरी में सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) शुरू किया. एनसीएपी पांच वर्षीय कार्ययोजना है. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 2024 तक PM2.5 और PM10 एकाग्रता में 20-30% की कमी करना है.

राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) : 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वास्तविक समय के आधार पर देश भर के प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता की निगरानी के लिए राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का शुभारंभ किया और शमन कार्रवाई करने के लिए सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाया.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का गठन

सितंबर 1974 में जल (प्रदूषण और प्रदूषण नियंत्रण) अधिनियम 1974 के तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का गठन किया गया था. सीपीसीबी को वायु (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम 1981 के तहत शक्तियां और कार्य सौंपे गए थे. यह केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करता है.

तथ्य

दुनिया भर में दस में से नौ लोग सुरक्षित हवा में सांस नहीं लेते हैं. वायु प्रदूषण विश्व स्तर पर हर साल 7 मिलियन लोगों को मारता है, जिनमें से 4 मिलियन लोग इनडोर वायु प्रदूषण से मर जाते हैं. एक सूक्ष्म प्रदूषक (PM 2.5) इतना छोटा होता है कि यह बलगम झिल्ली और अन्य सुरक्षात्मक बाधाओं से होकर फेफड़े, हृदय और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है. वायु प्रदूषण से बच्चे और बूढ़े अत्यधिक प्रभावित होते हैं. वायु प्रदूषण भी जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार है.

वायु प्रदूषण को कैसे नियंत्रित किया जाए

व्यस्त घंटों के दौरान व्यस्त सड़कों पर न निकलें. कचरे को न जलाएं. अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दें. शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण को कम करने के लिए पौधरोपण को बढ़ावा दें.

भारत में प्रदूषण के कारण मौत

2020 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2019 तक सभी आयु समूहों में 1.67 मिलियन से अधिक वार्षिक मृत्यु हुई. वैश्विक रूप से, वायु प्रदूषण का अनुमान है कि 2019 में 6.67 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई. यह कुल वैश्विक मौतों का लगभग 12% है. यह 2019 में दुनिया भर में शुरुआती मौत का चौथा प्रमुख कारक था. भारत और चीन ने 2010-19 के बीच खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध कराकर घरेलू वायु प्रदूषण को कम करने के संदर्भ में प्रगति दिखाई थी. उसी अवधि के दौरान बाहरी या परिवेशी वायु प्रदूषण से निपटने के लिए उनके कार्य स्थिर रहे.

प्रदूषण के कारण भारतीयों पर स्वास्थ्य खर्च का बोझ

भारत में सालाना 10.7 लाख करोड़ (150 बिलियन अमेरिकी डालर) या भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 5.4 प्रतिशत जीवाश्म ईंधन वायु प्रदूषण पर खर्च होता है. पर्यावरण संगठन ग्रीनपीस के दक्षिण पूर्व एशिया की रिपोर्ट के अनुसार सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर के इनपुट के अनुसार यह 3.39 लाख रुपये प्रति सेकंड का नुकसान हुआ.

भारत स्वास्थ्य पर सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 1.28 प्रतिशत खर्च करता है, जबकि जीवाश्म ईंधन जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण का अनुमान भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 5.4 प्रतिशत है. केंद्रीय सरकार ने केंद्रीय बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए केवल 69,000 करोड़ रुपये आवंटित किए. हर साल बच्चे के अस्थमा के 350,000 नए मामले नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ 2) से जुड़े होते हैं, जो जीवाश्म ईंधन दहन का ही एक उत्पाद है. भारत में लगभग 12.85 लाख से अधिक बच्चे अस्थमा के साथ जीवाश्म ईंधन प्रदूषण के रोगी हैं.

कोविड-19 महामारी और पर्यावरण प्रदूषण

कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर में वायु की गुणवत्ता में वृद्धि की है. लॉकडाउन ने कारखानों और सड़कों को बंद कर दिया है. इस प्रकार उत्सर्जन को कम किया गया है. कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए अरबों लोगों को घर पर रहने के लिए कहा गया है. बोस्टन में हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट में वायु गुणवत्ता वैज्ञानिक पल्लवी पंत के अनुसार वायु गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले अन्य कारक भी हो सकते हैं. तापमान या हवा की गति जैसे वायु प्रदूषण का स्तर अक्सर स्थानीय मौसम विज्ञान से प्रभावित होता है. कई शुरुआती विश्लेषण उन क्षेत्रों में वायु प्रदूषण में गिरावट दिखा रहे हैं, जहां शटडाउन हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details