दिल्ली

delhi

टेरर फंडिग मामले में NIA के समक्ष पेश हुए अलगाववादी नेता मीरवाइज

By

Published : Apr 8, 2019, 12:46 PM IST

अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक आतंकियों को धन मुहैया करवाने से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए NIA के समक्ष दिल्ली में पेश हुए. एनआईए का मीरवाइज को यह तीसरा बुलावा है. इससे पहले वह हमेशा ही सुरक्षा का हवाला देते हुए एनआईए के समक्ष पेश होने से इनकार करते आ रहें है.

मीरवाइज उमर फारूक

नई दिल्ली : उदारवादी रूख रखने वाले अलगावादी नेता मीरवाइज उमर फारूक सोमवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए. उनसे टेरर फंडिग से जुड़े एक मामले में पूछताछ की जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि जैसा कि एनआईए ने आश्वासन दिया था, मीरवाइज को दिल्ली हवाईअड्डा पहुंचने पर सुरक्षा मुहैया कराई गई. मीरवाइज ने दिल्ली स्थित एजेंसी के मुख्यालय में पेशी पर अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी.

मीरवाइज के साथ हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता अब्दुल गनी बट, बिलाल लोन और मौलाना अब्बास अंसारी भी पेश हुए.

NIA के समक्ष पेश हुए मीरवाइज, देखें

बता दें कि हाल ही में एनआईए ने मीरवाइज को तीसरा नोटिस भेजकर उन्हें आठ अप्रैल को दिल्ली में एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा था. इसके पहले भी एनआईए उन्हें नोटिस भेज चुके है लेकिन उन्होंने सुरक्षा का हवाला देते हुए दिल्ली में एनआईए के समक्ष पेश होने से इनकार कर दिया था.

गौरतलब है कि 2004 में इन्हीं लोगों ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और गृह मंत्री लाल कृष्ण आडवाणी से कश्मीर मुद्दे का दीर्घकालिक हल निकालने के लिए भेंट की थी.

एनआईए अपनी जांच में आतंकवादी कृत्यों, सुरक्षा बलों पर पथराव, स्कूलों में आगजनी और सरकारी प्रतिष्ठानों को क्षतिग्रस्त करने वाली गतिविधियों के वित्त पोषण के पीछे खड़े पूरे तंत्र का पता लगाने का प्रयास कर रही है.

इस मामले में पाकिस्तान स्थित संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के अलावा सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज के नेतृत्व वाली हुर्रियत कांफ्रेंस के धड़े, हिज्बुल मुजाहिदीन और दुख्तरान-ए-मिल्लत जैसे संगठन भी आरोपी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details