दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 3, 2020, 7:04 PM IST

ETV Bharat / bharat

सीमा पर शांति बहाल करने के लिए ईमानदारी दिखाए चीन : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने चीन के बताया कि भारत चीन के साथ शांतिपूर्ण तरीके से सभी मुद्दों को हल करना चाहता है. इसके लिए चीन को सीमा पर शांति बहाल करने के लिए ईमानदारी दिखानी चाहिए.

अनुराग श्रीवास्तव
अनुराग श्रीवास्तव

नई दिल्ली :विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने चीन के साथ सीमा रक चल रहे गतिरोध को लेकर कहा है कि भारत सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण वार्ता के माध्यम से हल करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं.

उन्होंने कहा कि चीनी सेना द्वारा उठाया गया कदम सीमा रेखा के यथार्थ स्थिति के खिलाफ था .इस तरह के कदम द्विपक्षीय समझौते के उल्लंघन के खिलाफ हैं और हिंसा को बढ़ावा देते हैं. यह स्पष्ट है कि पिछले चार महीनों में हमने जो स्थिति देखी है, वह चीन द्वारा उठाए गए कार्यों का एक सीधा परिणाम है, जो एकतरफा स्थिति में बदलाव के लिए किए गए हैं.

विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस (वीडियो)

हम सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण वार्ता के माध्यम से हल करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं. हम चीन से आग्रह करते हैं कि वह पूरी तरह से निर्वासन और डी-एस्केलेशन के माध्यम से सीमा क्षेत्रों में शांति बहाल करने के उद्देश्य के साथ ईमानदारी से संलग्न हो.

मीडिया से बात करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए रूस की यात्रा पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय रक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए रूसी रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे. हालांकि यात्रा के दौरान होने वाली अन्य बैठक के बारे में उन्होंने कहा कि उनके पास इस संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

इस दौरान उन्होंने चीन के साथ चल रहे गतिरोध को कहा है कि हम सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण वार्ता के माध्यम से हल करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं. हम चीन से आग्रह करते हैं कि वह पूरी तरह से निर्वासन और डी-एस्केलेशन के माध्यम से सीमा क्षेत्रों में शांति बहाल करने के उद्देश्य के साथ ईमानदारी से संलग्न हो.

वहीं कुलभूषण जाधव मामले में उन्होंने कहा कि हम कूटनीतिक माध्यमों से पाकिस्तान के संपर्क में हैं. हमारी सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है.

श्रीवास्तव ने आगे बताया कि हम इस साल के अंत में क्वाडरिलेटर समूह मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित करने के लिए तत्पर हैं और इस पर कार्य किया जा रहा है.

भारत में दुनिया में एफडीआई के लिए सबसे अधिक ऑपन क्षेत्र में से एक है, इसमें इंटरनेट कंपनियां और डिजिटल प्रौद्योगिकी कंपनियां शामिल हैं. हालांकि उनके पास भारत सरकार द्वारा जारी नियमों और विनियमों का पालन करने की जिम्मेदारी है. उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने 118 और मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया है.

पढ़ें - भारत-चीन के बीच ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता जारी

उन्होंने बताया कि प्रोटोकॉल (व्यापार और पारगमन के लिए) 10 मार्गों पर बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि सोनमुरा से दाउदकंडी अहम मार्ग हैं, जो बांग्लादेश के माध्यम से त्रिपुरा को राष्ट्रीय जलमार्ग से जोड़ता है. इस मार्ग का ट्रायल रन दाउदकंडी से शुरू हुआ और पाच सितंबर को सोनमुरा में संपन्न होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details