दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नित्यानंद पर मोदी सरकार ने कसा शिकंजा, पासपोर्ट हुआ रद्द

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से जानकारी साझा करते हुए बताया कि नित्यानंद का पासपोर्ट और नया आवेदन खारिज कर दिया गया है. विदेश मंत्रालय के सभी दूतावास और कार्यालयों को जानकारी दी है कि यह व्यक्ति अपराधी है और कई मामलों में वांछित है. हमने अपने दूतावासों को स्थानीय सरकार से इस जानकारी को साझा करने का निर्देश भी दिया है. जानें विस्तार से...

By

Published : Dec 6, 2019, 6:01 PM IST

Updated : Dec 6, 2019, 7:02 PM IST

etv bharat
नित्यानंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने भगोड़े स्वयंभू भगवान नित्यानंद पर शिकंजा कसते हुए उसका पासपोर्ट रद्द कर दिया है. विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से साझा करते हुए बताया कि नित्यानंद का पासपोर्ट और नया आवेदन खारिज कर दिया गया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से जानकारी साझा की

उन्होंने कहा भारत के सभी दूतावास और कार्यालयों को बता दिया है कि यह व्यक्ति अपराधी है और कई मामलों में वांछित है. साथ में अपने दूतावासों को स्थानीय सरकार से इस सूचना को साझा करने का निर्देश भी दिया है.

बता दें कि नित्यानंद के आश्रम से दो लड़कियों के लापता हो जाने के बाद पिछले माह उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

पुलिस ने दो महिला अनुयायियों- साध्वी प्राण प्रियानंद और प्रियातत्व रिद्धि किरण को भी गिरफ्तार किया था. दोनों पर कम से कम चार बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें एक फ्लैट में बंधक बनाकर रखने का आरोप है.

इसे भी पढे़ं- CBSE ने नित्यानंद के आश्रम के लिए स्कूल की जमीन पट्टे पर देने के मामले में रिपोर्ट मांगी

इसके साथ यह भी आरोप है कि आश्रम के लिए चंदा एकत्र करने के काम में इन बच्चों का इस्तेमाल बाल मजदूरों के तौर पर किया जा रहा था.

इस बीच नित्यानंद विदेश भाग गया. पुलिस की तलाश के बीच ऐसी रिपोर्टें सामने आई हैं कि नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास एक द्वीप पर कैलासा देश बनाया है. इसका अपना ध्वज और राजनीतिक तंत्र है.

Last Updated : Dec 6, 2019, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details