दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र सरकार में विभागों का बंटवारा, शिवसेना को गृह, NCP संभालेगी वित्त

महाराष्ट्र सरकार में विभागों के बंटवारे की घोषणा हो गई है. इसमें शिवसेना को महत्वपूर्ण गृह विभाग मिला है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में विभागों के बंटवारे की जानकारी दी गई है. जानें विस्तार से...

By

Published : Dec 12, 2019, 6:28 PM IST

Updated : Dec 12, 2019, 9:16 PM IST

etv bharat
उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

मुंबई : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के दो सप्ताह बाद महाराष्ट्र सरकार में विभागों के बंटवारे की घोषणा की गई, जिसमें शिवसेना को महत्वपूर्ण गृह विभाग मिला है.

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को वित्त, आवास, जन स्वास्थ्य, सहकारिता विभाग दिए गए हैं.

गठबंधन में साझेदार कांग्रेस को राजस्व, ऊर्जा, शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, वस्त्र, महिला एवं बाल विकास विभाग मिले हैं.

एकनाथ शिंदे (शिवसेना) को गृह, शहरी विकास, पर्यावरण, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन और संसदीय कार्य विभाग मिले हैं. छगन भुजबल (एनसीपी) को ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन, राज्य उत्पाद शुल्क मंत्रालय मिला है.

बालासाहेब थोराट (कांग्रेस) को राजस्व, स्कूल शिक्षा, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्रालय मिले हैं. जयंत पाटिल (NCP) को वित्त और योजना, आवास, खाद्य आपूर्ति और श्रम मंत्रालय आवंटित किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- एकनाथ खडसे बोले - कुछ नेताओं से नाराज हूं, लेकिन शिवसेना में शामिल नहीं हो रहा

बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना में मुख्यमंत्री पद को लेकर बात नहीं बन सकी थी, जिस कारण शिवसेना ने भाजपा का साथ छोड़ एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार का गठन किया.

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली थीं. वहीं, शिवसेना ने 56 सीटें जीती थीं जबकि राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिलीं थीं.

Last Updated : Dec 12, 2019, 9:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details