दिल्ली

delhi

सुषमा की पुण्यतिथि पर पंजाब विवि ने शेयर कीं पुरानी तस्वीरें

By

Published : Aug 6, 2020, 4:47 PM IST

Updated : Aug 6, 2020, 5:07 PM IST

पंजाब विश्वविद्यालय ने पूर्व विदेश मंत्री की पुण्यतिथि के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ यादें साझा की हैं. सुषमा ने पंजाब विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की थी. देखें करीब 50 वर्ष पुरानी सुषमा स्वराज की फोटो..

memories-of-sushma-with-punjab-university
पंजाब यूनिवर्सिटी सुषमा स्वराज

चंडीगढ़ : देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पंजाब विश्वविद्यालय में वर्ष 1971-74 के सत्र में दाखिला लिया था. सुषमा ने यहां से कानून की पढ़ाई (एलएलबी) की थी. सुषमा की पहली पुण्यतिथि के मौके पर पंजाब यूनिवर्सिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल-@OfficialPU पर तीन फोटो शेयर की हैं.

विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड में मौजूद एडमिशन फॉर्म से साल 1971 की एक फोटो शेयर करते हुए पंजाब विश्विद्यालय ने सुषमा को अनुग्रह, प्रतिबद्धता और नैतिकता का एक प्रतीक करार दिया है.

सुषमा स्वराज की याद में पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया ट्वीट
पंजाब विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड में सुषमा की फोटो ( (साभार- ट्विटर @OfficialPU))

एक अन्य ट्वीट में सुषमा स्वराज से जुड़ी यादों को ताजा करते हुए पंजाब विश्वविद्यालय ने लिखा, '...सुषमा स्वराज सबसे पहले यूनिवर्सिटी कैंपस में 1969 में हिंदी भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अंबाला से आई थीं.'

पंजाब विश्वविद्यालय का ट्वीट
1971 में पंजाब विश्वविद्यालय में सुषमा स्वराज (साभार- ट्विटर @OfficialPU)

सुषमा पंजाब विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ लॉ की पूर्व स्टूडेंट थीं, इस पर गर्वान्वित होते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सुषमा की एक अन्य फोटो भी शेयर की. इसमें सुषमा के अलावा 9 अन्य गणमान्य लोग देखे जा सकते हैं. इस तस्वीर में सुषमा के अलावा विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा जीते गए पुरस्कार भी देखे जा सकते हैं.

सुषमा स्वराज की याद में पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया ट्वीट
1969 में हिंदी भाषण प्रतियोगिता की तस्वीर (साभार- ट्विटर @OfficialPU)

गौरतलब है कि विगत 22 फरवरी को भारत सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल- @mygovindia पर सुषमा स्वराज को पद्म विभूषण सम्मान मिलने के बाद एक वीडियो भी जारी किया था. वीडियो में बताया गया था कि कैसे सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रालय को कैसे सच्चे अर्थों में लोगों का मंत्रालय बनाने का श्रेय दिया जाता है.

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में सुषमा स्वराज ने कई नई मिसालें कायम की थीं. अद्भुत प्रतिभा की धनी सुषमा स्वराज को पब्लिक अफेयर्स के क्षेत्र में मरणोपरांत देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा गया.

Last Updated : Aug 6, 2020, 5:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details