दिल्ली

delhi

स्कूल दौरे पर पहुंचीं मेलानिया ट्रंप को छात्रों ने उपहार में दी मधुबनी पेटिंग

By

Published : Feb 25, 2020, 7:41 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 12:01 PM IST

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप दो दिवसीय भारत के दौरे पर है. आज अपने दौरे के दूसरे दिन अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप नानकपुरा में स्थित दिल्ली के एक सरकारी स्कूल पहुंचीं. इस दौरान वह सरकार द्वारा शुरू की गई 'हैप्पीनेस क्लास' को देखेंगी. जानें विस्तार से...

etv bharat
मेलानिया ट्रंप

नई दिल्ली : अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप का नानकपुरा में सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल दौरा समाप्त हो गया. मेलानिया आज नानकपुरा में दिल्ली सरकार के एक स्कूल में पहुंचीं थी. इस दौरान छात्रों से रूबरू हुई और विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा बनीं.

सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल का छात्र

उन्होंने छात्रों के साथ लंबा समय व्यतीत किया और बातचीत करके उनसे जुड़ने की भी कोशिश की.

मेलानिया बच्चों को संबोधित करते हुए

दरअसल मेलानिया यहां दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार द्वारा शुरू की गई 'हैप्पीनेस क्लास' को देखने के लिए आईं है.

मेलानिया ट्रम्प के सामने लोकगीत पर प्रस्तुति

इस दौरान मेलानिया ने बच्चों को संबोधित करते हुए बोला कि नमस्ते! बहुत खूबसूरत स्कूल है. पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन के साथ मेरा स्वागत करने के लिए धन्यवाद। यह भारत की मेरी पहली यात्रा है, यहाँ के लोग इतने स्वागत और इतने दयालु हैं.

सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रंप

पहली महिला बोलीं, 'अमेरिका में मैं 'बीई माई बेस्ट' पहल के माध्यम से भलाई के विचारों को बढ़ावा देने के लिए आप जैसे बच्चों के साथ काम करती हूं. 'बीई माई बेस्ट' के तीन मुख्य कार्य में नशीली दवाओं के दुरुपयोग, ऑनलाइन सुरक्षा का महत्व और बच्चों की समग्र भलाई शामिल है.

स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रंप

कार्यक्रम के बाद छात्रों ने मधुबनी पेंटिंग संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प को उपहार में दिया.

इसे भी पढ़ें-ट्रंप का भारत दौरा : आज का कार्यक्रम

मेलानिया ट्रम्प की यात्रा के दौरान छात्रों ने उनके सामने लोकगीत पर प्रस्तुति भी दी.

इस दौरान सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों से अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने मुलाकात की और उनसे बातचीत की.

दरअसल स्कूली बच्चों के बीच तनाव को कम करने के प्रयास के रूप में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दो वर्ष पूर्व जुलाई 2018 से 'हैप्पीनेस क्लास' का शुभारंभ किया था. इसमें 40 मिनट तक ध्यान, आराम और यहां तक कि बाहरी गतिविधियां भी शामिल हैं.

वहीं बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गणमान्य लोगों की सूची से हटा दिया गया था, जिसके बाद काफी हो-हल्ला भी हुआ था.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के दो दिवसीय दौरे का आज अंतिम दिवस है. आज दोनों दिल्ली में रहेंगे और भिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

Last Updated : Mar 2, 2020, 12:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details