दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ब्राजील के राष्ट्रपति का कल भारत आगमन, व्यापार संबंधों को मिलेगा बढ़ावा

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोल्सोनारो भारत की चार दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंच रहे हैं. बोल्सोनारो इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. राष्ट्रपति बनने के बाद बोल्सोनारो की यह पहली भारत यात्रा है. इस चार दिवसीय यात्रा से भारत और ब्राजील के बीच राजनीतिक और आर्थिक मोर्चों पर गर्माहट आने की उम्मीद जताई जा रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 23, 2020, 8:41 PM IST

Updated : Feb 18, 2020, 4:01 AM IST

etvbharat
विजय ठाकुर सिंह

नई दिल्ली : ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोल्सोनारो अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा पर शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी आएंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक बोल्सोनारो रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे.

विदेश मंत्रालय की सचिव (पूर्वी ) विजय ठाकुर सिंह ने गुरुवार को मीडिया कॉन्फ्रेंस में बताया कि बोल्सोनारो 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे. 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने बोल्सोनारो को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था.

विजय ठाकुर सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद बोल्सोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी. हालांकि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बोल्सोनारो इससे पहले भी कई मौको पर मिल चुके है. इनमें जून में संपन्न जी 20 सम्मेलन और ब्रिक्स सम्मेलन भी शामिल है.

सिंह ने जानकारी दी कि इस यात्रा के दौरान दोनों देशों की तरफ से द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए सकारात्मक नजरिये का संकेत दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि इससे पहले ब्राजील के राष्ट्रप्रमुख 1996 और 2004 में भी भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हो चुके हैं. भारत और ब्राजील के बीच रिश्ते बहुत अच्छे रहे हैं. दोनों लोकतांत्रिक परम्पराओं को मानने वाले देश हैं.

पढ़ें : ब्राजील के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान 15 समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

विदेश मंत्रालय की सचिव ने बताया कि ब्राजील लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा देश है. वह पूरे लैटिन अमेरिका में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है. प्राकृतिक संसाधनों के मामले में यह धनी देश है, जहां खनिज,तेल, प्राकृतिक गैस के पर्याप्त मात्रा में मौजूदगी है. साथ ही ब्राजील इथोनॉल गैस के बड़े उत्पादक देशों में एक है.

विजय ठाकुर सिंह ने बताया, 'ब्राजील के साथ भारत की कई क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाएं हैं, हमारे और ब्राजील के बीच व्यापार-वाणिजय काफी तेजी से बढ़ा है और आगे भी बढ़ने की अधिक संभावनाएं हैं.'

यह भी पढ़ें- कश्मीर पर रुख स्पष्ट, ये भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला है : विदेश मंत्रालय

उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था के आधार पर दोनों देशों को विकासशील देशों की श्रेणी में रखा जाता है, दोनों के पास समान रूप से विकास करने कीअ भिलाषा है, दोनों के बीच कई क्षेत्रों में आपसी हित जुड़े हुए हैं. बोल्सोनारो की इस यात्रा के दौरान ऊर्जा, कृषि और रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के आपसी सहयोग और संबंध मजबूत होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत और ब्राजील के बीच संबंध बेहतर हुए हैं. दोनों देशों के बीच 2018-19 में द्विपक्षीय व्यापार लगभग 8.2 अरब डॉलर का रहा है, जिसमें भारत की तरफ से 3.8 अरब डॉलर का निर्यात और 4.4 अरब डॉलर का आयात शामिल है.

Last Updated : Feb 18, 2020, 4:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details