दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव से नहीं करने दी बेरोकटोक बातचीत : विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए उच्चायुक्त को आज दूसरी बार काउंसलर एक्सेस दिया. इस मामले में विदेश मंत्रालय के अधिकारी जोहेब नरेश ने कहा है कि पाकिस्तान ने राजनयिक अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से बेरोकटोक और बिना शर्त मुलाकात नहीं करने दी.

By

Published : Jul 16, 2020, 10:14 PM IST

कुलभूषण जाधव
कुलभूषण जाधव

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए उच्चायुक्त को आज दूसरी बार काउंसलर एक्सेस दे दिया है. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में भारतीय अधिकारी ने यह जानकारी दी. हालांकि इस दौरानपाकिस्तान ने राजनयिक अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से बेरोक-टोक और बिना शर्त मुलाकात नहीं करने दी.

इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से बिना शर्त संपर्क करने की मांग की थी. पाकिस्तान बार-बार इससे इनकार करता रहा है.

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान द्वारा मृत्युदंड की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण तक राजनियक पहुंच दिए जाने पर कहा कि खुलकर बातचीत करने का मौका नहीं दिया गया.

कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा काउंसलर एक्सेस मिलने पर भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारी जोहेब नरेश ने कहा है कि पाकिस्तान ने राजनयिक अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से बेरोक-टोक और बिना शर्त मुलाकात नहीं करने दी.

विदेश मंत्रालय ने कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच के बारे में कहा कि मुलाकात के दौरान पाकिस्तानी अधिकारी डराने-धमकाने वाले रवैये के साथ वहां मौजूद थे. कुलभूषण जाधव तनाव में दिख रहे थे और उन्होंने राजनयिकों को इसके स्पष्ट संकेत भी दिए.

पढ़ें -कुलभूषण जाधव मामला : पाकिस्तान ने भारत को सशर्त काउंसलर एक्सेस दिया

विदेश मंत्रालय ने कहा कि विरोध दर्ज कराने के बाद भारतीय अधिकारी वहां से निकले. राजनयिक अधिकारियों को कानूनी प्रतिनिधित्व की व्यवस्था के लिए कुलभूषण जाधव की लिखित सहमति हासिल नहीं करने दी गई.

जाधव से मुलाकात के बाद राजनयिक अधिकारी इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण जाधव तक दी गई पहुंच न तो सार्थक थी और न ही विश्वसनीय. विदेश मंत्री ने इन घटनाक्रमों से कुलभूषण जाधव के परिवार को अवगत करार दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details