दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कश्मीर पर रुख स्पष्ट, ये भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला है : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने कश्मीर मुद्दे पर दो टूक जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर पर हमारा रुख स्पष्ट और स्थिर है.

By

Published : Jan 23, 2020, 4:22 PM IST

Updated : Feb 18, 2020, 3:09 AM IST

etvbharat
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार

नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय ने कश्मीर मुद्दे पर दो टूक जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर पर हमारा रुख स्पष्ट और स्थिर है.

रवीश ने कहा कि यह भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला है. उन्होंने कहा कि मामले द्विपक्षीय तरीके से सुलझाए जाने चाहिए, वार्ता के लिए माहौल तैयार करना पाकिस्तान का दायित्व है.

रवीश कुमार का बयान.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा कश्मीर मुद्दे को फिर से उठाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि कश्मीर मुद्दे और तीसरे पक्ष की मध्यस्थता पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट और सुसंगत रही है. विदेश मंत्रालय दोहराता है कि इस मामले में किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है.

गौरतलब है कि दावोस में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि वाशिंगटन कश्मीर के मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच घटनाक्रम पर 'करीबी नजर' रख रहा है. उन्होंने यहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात में एक बार फिर दोनों पड़ोसी देशों के बीच विवाद को सुलझाने में 'मदद' की बात कही थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से भारत एवं पाकिस्तान के बीच विवाद सुलझाने में मदद को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बयान के बारे में सवाल पूछा गया था.

उन्होंने कहा कि कश्मीर पर हमारा रुख स्पष्ट और स्थिर है, इसमें किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है. और अगर कोई द्विपक्षीय मामला आता है तब दोनों देशों को द्विपक्षीय ढंग से सुलझाया जाना चाहिए जो शिमला समझौता और लाहौर घोषणापत्र की तहत हो.

ये भी पढ़ें- एनआईए कोर्ट में पेश किए गए देविंदर सिंह, दो अन्य की भी हुई पेशी

रवीश कुमार ने कहा, 'वार्ता के लिए उपयुक्त माहौल तैयार करना पाकिस्तान का दायित्व है जो आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त हो.' उन्होंने कहा कि तभी दोनों देशों के बीच कोई अर्थपूर्ण बातचीत हो सकती है.

Last Updated : Feb 18, 2020, 3:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details