दिल्ली

delhi

By

Published : May 21, 2020, 6:54 PM IST

ETV Bharat / bharat

लॉकडाउन का असर : मोक्षनगरी गया में पुतला जलाकर प्रथा को जिंदा रखा गया

एक पिंड और एक मुंड के पीछे की कथा यह है कि ब्रह्मा जी ने यज्ञ करने के लिए गयासुर का शरीर मांगा. गयासुर ने सहर्ष अपना शरीर दे दिया. जिसके बाद देवता उसके शरीर पर यज्ञ करने लगे और इसी दौरान वे गयासुर की छाती पर धर्मशीला रखकर उसे मारना चाहते थे. जानें विस्तार से...

mannequin-burnt-to-continue-the-custom-in-mokshanagari-gaya of bihar
मोक्षनगरी गया

गया : देशभर में जारी लॉकडाउन का असर सनातन धर्म से होती आ रही प्रथाओं पर भी पड़ रहा है. बिहार स्थित मोक्षनगरी गया में फल्गू नदी के तट पर स्थित श्मशान घाट में एक पिंड और एक मुंड पड़ने की प्रथा है. जो लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हो रही थी. इसे देखते हुए घाट के पंडा और डोमराजा ने प्रथा को जिंदा रखने के लिए शव के बदले पुतला जलाया.

एक पिंड और एक मुंड
भगवान विष्णु और गयासुर की कथाओं के अनुसार प्रथा है कि विष्णुपद में एक पिंड जरूर पड़ना चाहिए और मंदिर के बगल में स्थित श्मशान घाट में एक मुंड जरूर अंतिम संस्कार के लिए आना चाहिए. लॉकडाउन के कारण बुधवार को श्मशान घाट पर एक भी शव नहीं आया, तो संध्या बेला में पंडा समुदाय और डोमराजा ने मिलकर शव के बदले में पुतला जलाकर प्रथा को जिंदा रखा.

जलाया गया पुतला
डोमराजा हीरा ने बताया कि लॉकडाउन में एक पिंड तो पंडा समुदाय दे रहे हैं. लेकिन श्मशान घाट पर बुधवार को शव नहीं आने से एक पुतला जलाया गया. उन्होंने बताया कि यहां ऐसा पहली बार हुआ है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पुआल से बना पुतला
वहीं, श्मशान घाट के पंडित ने बताया मोक्षधाम की प्रथा के अनुसार सारा कार्यक्रम किया गया. पुआल से आदमी के साइज का एक पुतला बनाकर उसे अर्थी पर रखा गया. जिसके बाद चिता पर लिटाकर उसे मुखाग्नि दी गई.

मोक्षनगरी गया में पुतला जलाकर प्रथा को जिंदा रखा गया

गयासुर की कथा
मान्यताओं के अनुसार एक पिंड और एक मुंड के पीछे की कथा ये है कि ब्रह्मा जी ने यज्ञ करने के लिए गयासुर का शरीर मांगा. गयासुर ने सहर्ष अपना शरीर दे दिया. जिसके बाद देवता उसके शरीर पर यज्ञ करने लगे और इसी दौरान वो गयासुर की छाती पर धर्मशीला रखकर उसे मारना चाहते थे, लेकिन वो नहीं मरा. तब भगवान विष्णु ने प्रकट होकर उस शिला को दबाया और गयासुर से अंतिम इच्छा पूछी.

मोक्षनगरी गया में पुतला जलाकर प्रथा को जिंदा रखा गया

प्रथा की शुरुआत
गयासुर ने कहा कि मैं इस शिला में समाहित हो जाऊं और आपका चरण इस शिला पर विराजमान रहे. जो इस शिला पर आकर पिंडदान करेगा, उसके पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होगी. साथ ही उसने हर रोज एक पिंड और एक मुंड देने की बात कही. उसने कहा कि ऐसा नहीं होने पर नगर का अस्तित्व मिट जाएगा. तब से विष्णुपद में पिंडदान और विष्णु मसान में मुंड यानी एक शवदाह किया जाने लगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details