दिल्ली

delhi

करतारपुर जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे में शामिल होंगे मनमोहन सिंह

By

Published : Oct 3, 2019, 3:59 PM IST

Updated : Oct 4, 2019, 12:09 AM IST

सर्वदलीय जत्थे में शामिल होंगे मनमोहन

15:58 October 03

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरूनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है और उन्होंने आमंत्रण स्वीकार किया.

गुरूनानक देव की 550वीं जयंती पर पीएम मोदी आमंत्रित

नई दिल्लीः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे का हिस्सा बनेंगे. उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का आग्रह स्वीकार कर लिया है.

अमरिंदर ने गुरुवार को डॉ.सिंह से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने यह आग्रह स्वीकार कर लिया.

पंजाब सरकार की ओर से यहां जारी बयान में कहा गया है, 'अमरिंदर सिंह ने मनमोहन सिंह को करतारपुर साहिब जाने वाले सर्वदलीय जत्थे और मुख्य कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया. पूर्व प्रधानमंत्री ने इस न्योते को स्वीकार कर लिया है.'

मनमोहन सिंह से मुलाकात के बाद अमरिंदर ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री सर्वदलीय जत्थे का नेतृत्व करेंगे. यह जत्था नौ नवंबर को करतारपुर जाएगा.

गौरतलब है कि पाकिस्तान की सरकार ने पिछले दिनों कहा था कि वह नौ नवंबर को होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में मनमोहन सिंह को आमंत्रित करेगी.

पढ़ें-मनमोहन को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर पाक का न्योता, नकवी बोले- सरकार करेगी फैसला

गुरूवार को पंजाब के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को भी गुरूनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है और उन्होंने आमंत्रण स्वीकार किया है.  

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों ने पंजाब सरकार के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के साथ करतापुर गलियारे के उद्घाटन का कार्यक्रम तय होने के बाद कोविंद और मोदी के दौरे का कार्यक्रम तय किया जाएगा.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रमों का ब्यौरा साझा किया गया है और उनसे अपनी सुविधा के मुताबिक इन कार्यक्रमों शामिल होने का आग्रह किया गया है.

बहरहाल, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से यह आग्रह किया कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों करतारपुर गलियारा खोलने से जुड़े डेरा बाबा नानक वाले कार्यक्रम और सुल्तानपुर लोधी में 12 नवंबर को होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल हों.

अमरिंदर ने प्रधानमंत्री मोदी से यह भी आग्रह किया कि सर्वदलीय जत्थे के पाकिस्तान में ननकाना साहिब जाने को लेकर राजनीतिक स्वीकृति दिलाने के लिए वह निजी तौर पर दखल दें.

पंजाब सरकार के प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि ननकाना साहिब जाने वाले शिष्टमंडल के दौरे और पाकिस्तान से 'नगर कीर्तन' पंजाब आने को औपचारिक मंजूरी दी जाए.

आपको बता दें, पाकिस्तान सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव की 12 नवंबर को होने वाली 550वीं जयंती से कुछ दिनों पहले नौ नवंबर को करतारपुर गलियारा खोल रहा है.

(पीटीआई भाषा इनपुट)

Last Updated : Oct 4, 2019, 12:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details