दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए नमक से बनाया 25 फीट लंबा पोट्रेट

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने चंदीगढ़ के वरुण ने नमक से उनका 25 फीट लंबा पोट्रेट बनाया है. इसके पहले वे माचिस की तीलियों से शहीद भगत सिंह का पोट्रेट बना चुके हैं.

By

Published : Oct 1, 2020, 9:47 PM IST

महात्मा गांधी
महात्मा गांधी

चंडीगढ़ :दो अक्टूबर को गांधी जयंती है. इस अवसर पर पंजाब के चंडीगढ़ में रहने वाले वरुण ने महात्मा गांधी की 25 फीट लंबी कलाकृति बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

वरुण ने यह पोट्रेट पूरी तरह से नमक से तैयार किया है. वरुण ने बताया कि उन्हें अपने ही अंदाज में विभिन्न हस्तियों का पोट्रेट बनाने का शौक है. दांडी मार्च को याद करते हुए उन्होंने नमक से महात्मा गांधी का पोट्रेट तैयार किया है.

उन्होंने कहा कि हर शख्सियत की अपनी खासियत होती है, ऐसे में उनका पोट्रेट बनाते हुए उनकी खासियत से जुड़ा हुआ मेटेरियल लेते हैं और पोट्रेट को बनाते हैं.

नमक से बनाया महात्मा गांधी का पोट्रेट

पढ़ें :-ब्रिटेन में हुई नीलामी में महात्मा गांधी का चश्मा 2,60,000 पौंड में बिका

यह पोट्रेट उन्होंने गांधी स्मारक भवन सेक्टर 16 में स्थित गांधी म्यूजियम में बनाया है. वरुण ने बताया कि इस पोट्रेट को बनाने में उन्हें तीन दिन लगे. इसको बनाने के लिए नीचे काले बेस की जरूरत थी, जिससे नमक हाईलाइट हो सके. इसके लिए उन्होंने पोस्टर का इस्तेमाल किया. पोस्टर को काले रंग में पेंट करके पहले नीचे बिछाया, फिर इसके ऊपर नमक से महात्मा गांधी की आकृति तैयार की.

वरुण ने कहा कि वह अक्सर विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर भी तंज कसते हुए पोट्रेट बनाते हैं. बता दें कि हाल ही में वरुण ने माचिस की तीलियों से शहीद भगत सिंह का पोट्रेट बनाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details