दिल्ली

delhi

भगोड़ा विजय माल्या आज रात कभी भी लाया जा सकता है भारत

By

Published : Jun 3, 2020, 9:15 PM IST

Updated : Jun 3, 2020, 10:31 PM IST

भगोड़ा विजय माल्या कभी भी भारत पहुंच सकता है. जानकारी के अनुसार मुबंई में उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के चलते उसे यहां लाया जा सकता है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर..

विजय माल्या
विजय माल्या

नई दिल्ली : विजय माल्या कभी भी भारत पहुंच सकता है. मुंबई में उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज है. इसलिए उसे मुंबई लाया जा सकता है. जांच एजेंसियों के कुछ सूत्रों ने संकेत दिए कि माल्या का विमान बुधवार रात को मुंबई हवाई अड्डे पर उतर सकता है. अगर वह रात में मुंबई पहुंचा तो उसे कुछ देर सीबीआई ऑफिस में रखा जाएगा. बाद में उसे कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा.

यदि वह दिन के दौरान आता है, तो उसे सीधे एक अदालत में पेश किया जाएगा, जहां सीबीआई उसकी हिरासत की तलाश करेगी. सूत्रों ने कहा कि बाद में ईडी भी हिरासत की मांग करेगा.

देश की सबसे बड़ी स्पिरिट कंपनी युनाइटेड स्पिरिट और अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस का संस्थापक पूर्व सांसद विजय माल्या 1.3 अरब डॉलर कीमत की धोखाधड़ी और धनशोधन के आरोपों का सामना कर रहा है. वह निजी कारणों का बहाना बना कर मार्च 2016 में भारत से चला गया था.

माल्या ने कम से कम 17 भारतीय बैंकों से ऋण लेकर उन्हें चूना लगाया. ऋण की राशि का इस्तेमाल उसने विदेशों में लगभग 40 कंपनियों में पूर्ण या आंशिक हिस्सेदारी हासिल करने में किया.

दरअसल माल्या के प्रत्यर्पण की बड़ी अड़चन 14 मई को दूर हो गई थी. उस समय माल्या प्रत्यर्पण के खिलाफ केस हार गया था. नियमानुसार, भारत सरकार को माल्या को उस तारीख से 28 दिन के अंदर यूके से लेना है. वहीं माल्या के प्रत्यर्पण की सारी कानूनी प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. ऐसे में माल्या को कभी भी भारत लाया जा सकता है.

अगस्त 2018 में माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए, ब्रिटेन की एक अदालत ने भारतीय जांच एजेंसियों को जेल के विवरण साझा करने के लिए कहा था, जहां उन्हें प्रत्यर्पण के बाद रखा जाएगा. एजेंसियों ने तब मुंबई के आर्थर रोड जेल में सेल का वीडियो साझा किया था, जहां उन्होंने प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखने की योजना बनाई थी.

Last Updated : Jun 3, 2020, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details