दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दीपावली के बाद महाराष्ट्र में खुलेंगे धार्मिक स्थल, उद्धव ने दिए संकेत

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करना मेरा पहला फर्ज है. इसलिए उन्होंने दीपावली के बाद धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने का संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि अगर इस फैसले की वजह से मेरी आलोचना होती है, तो मैं तैयार हूं.

By

Published : Nov 8, 2020, 10:37 PM IST

maharashtra religious places will be reopen after deepawali
सीएम ठाकरे दीपावली के बाद लेंगे फैसला

मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने का संकेत देते हुए कहा कि दीपावाली के बाद भीड़ से बचने और शारीरिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाएगी. एक वेबकास्ट में ठाकरे ने कहा कि धार्मिक पूजा स्थलों को फिर से खोलने में जल्दबाजी न करने के लिए उनकी आलोचना हो रही है.

आलोचना झेलने को तैयार हूं

उन्होंने कहा कि अगर इससे नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित होती है, तो मैं आलोचना झेलने के लिए तैयार हूं. पूजा स्थलों पर भीड़ से बचने और शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए काम किया जाएगा और दीपावाली के बाद एक मानक संचालन प्रक्रिया का मसौदा तैयार किया जाएगा. ठाकरे ने कहा कि पूजा स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा. उन्होंने लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ने से बचने की भी अपील की.

पटाखों पर प्रतिबंध के पक्षधर नहीं

उन्होंने कहा कि मैं इस पर प्रतिबंध लागू नहीं करना चाहता. हमें एक-दूसरे पर विश्वास और भरोसा रखना चाहिए. दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की वृद्धि में प्रदूषण को कारण बताए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमें पटाखे फोड़ने पर आत्मनियंत्रण और संयम रखना चाहिए, जिससे प्रदूषण बढ़ेगा. दीपावाली के चार दिनों के उत्सव के दौरान प्रदूषण फैलाकर महामारी के खिलाफ नौ महीने से चली आ रही कड़ी मेहनत को बर्बाद न करें.

विकास परियोजनाएं रोकने का प्रयास कर रही केंद्र सरकार

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के कांजुरमार्ग में भूमि के मालिकाना हक को लेकर अपनी सरकार के कड़े रुख को प्रकट करते हुए कहा कि केंद्र सरकार शहर में विकास परियोजनाओं को रोकने का प्रयास कर रही है. कांजुरमार्ग स्थित उस भूमि पर मेट्रो कार शेड का निर्माण किया जाना है. ठाकरे ने वेबकास्ट के जरिये कहा कि 'महाराष्ट्र से घृणा करने वाले' लोगों द्वारा दुष्प्रचार अभियान चलाया गया, जो राज्य को मादक पदार्थों के केंद्र के रूप में पेश करने पर तुले हैं. उन्होंने मेट्रो कार शेड परियोजना को आरे कॉलोनी से कांजुरमार्ग स्थानांतरित करने का विरोध करने के लिये भाजपा पर निशाना साधा.

पढ़ें:निर्वाचन आयोग की तरह सीबीआई को सशक्त बनाने का सही समय : एसएम खान

राज्य की छवि धूमिल करने का हो रहा प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में कहा गया कि कांजुरमार्ग स्थित जिस भूमि पर (मेट्रो 3) कार शेड परियोजना ले जाई जा रही है, वह नमक संसाधित भूमि है. आप मुंबई में विकास परियोजनाओं को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. ठाकरे ने यह बात केंद्र के उस पत्र की ओर इशारा करते हुए कही, जिसमें उसने राज्य सरकार से कहा था कि वह नए स्थान पर परियोजना न शुरू करे. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र से नफरत करने वाले राज्य की छवि धूमिल करने के लिये इसके खिलाफ दुष्प्रचार अभियान चला रहे हैं. उन्होंने महाराष्ट्र को एक ऐसे कानून-विहीन राज्य के तौर पर पेश करने की कोशिश की है, जहां मादक पदार्थों का धंधा चलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details