दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ज्योतिरादित्य अब गुरुवार को भोपाल में ले सकते हैं भाजपा की सदस्यता

By

Published : Mar 10, 2020, 11:43 AM IST

Updated : Mar 10, 2020, 11:34 PM IST

photo
photo

23:31 March 10

कल सुबह जयपुर जाएंगे कांग्रेस विधायक

कल सुबह कांग्रेस के विधायक जयपुर के लिए रवाना होंगे. बता दें कि भाजपा के सभी विधायक दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. 

23:29 March 10

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह, डा. गोविंद बेंगरलुरु के लिए रवाना

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा और डॉ. गोविंद सिंह बेंगलुरु के लिए रवाना हो गए हैं. वह 19 बागी विधायकों में से कुछ से मिलेंगे और उन्हें मनाकर पार्टी में वापस लाने की लिए कोशिश करेंगे.

22:42 March 10

मध्य प्रदेश के 105 भाजपा विधायक दिल्ली रवाना

मध्य प्रदेश के 105 भाजपा विधायक दिल्ली रवाना हो गए हैं. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में भाजपा विधायकों की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, 'हम साथ-साथ हैं और साथ-साथ रहेंगे.' समझा जाता है कि एमपी में संकट सुलझने तक सभी भाजपा विधायक दिल्ली में ही रुकेंगे.

22:18 March 10

सिंधिया भाजपा में आते हैं तो उनका स्वागत है : केंद्रीय मंत्री

प्रहलाद सिंह पटेल का बयान

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि सिंधिया भाजपा में आते हैं तो उनका स्वागत है.

22:14 March 10

सिंधिया से शुरुआत है, यह अन्य प्रदेशों में भी जाएगा : कैलाश विजयवर्गीय

कैलाश विजयवर्गीय का बयान

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व से पार्टी के सदस्य ऊब चुके हैं. सिंधिया ने मध्य प्रदेश में शुरुआत की है, यह अन्य प्रदेशों में भी जाएगी. 

21:35 March 10

भाजपा विधायकों को निजी विमान से ले जाया जाएगा दिल्ली

भाजपा विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है और भाजपा विधायकों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए कार्यालय के बाहर पांच बसें लगाई गई हैं. बताया जा रहा है कि भाजपा विधायकों को दिल्ली ले जाने की तैयारी चल रही है. सूत्रों के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार इन विधायकों को 125 सीटर निजी विमान से ले जाया जाएगा.

भाजपा विधायक विजय शाह ने बताया कि सभी विधायकों को दिल्ली ये बेंगलुरु ले जाया जाएगा.

21:35 March 10

मुख्यमंत्री आवास के बाहर लगे सिंधिया मुर्दाबाद के नारे

मुख्यमंत्री आवास के बाहर  सिंधिया मुर्दाबाद के नारे लगाए गए हैं. वहीं सीएम कमलनाथ ने कहा कि सरकार पर कोई संकट नहीं है. भाजपा इतने सारे विधायकों को मंत्री नहीं बना सकती.  

21:34 March 10

कांग्रेस विधायक दल ने पारित किया सिंधिया के खिलाफ निंदा प्रस्ताव

प्रस्ताव पारित

भोपाल में मंगलवा की शाम कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया. जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया की निंदा करते हुए कहा है गया कि व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं को संतुष्ट करके लोगों के जनादेश का अपमान करने का प्रयास किया गया है

20:39 March 10

भाजपा की सीईसी बैठक खत्म, पीएम मोदी मुख्यालय से रवाना

मुख्यालय से जाते पीएम मोदी

भाजपा मुख्यालय पर चल रही केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक समाप्त हो गई. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी मुख्यालय से रवाना हो गए हैं.  

20:38 March 10

विधानसभा में हम बहुमत साबित करेंगे : कांग्रेस

बैठक के बाद मीडिया से बात करतीं शोभा ओझा.

कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने कहा कि विधायकों की बैठक अच्छी थी. निर्दलीय समेत कांग्रेस के समस्त विधायक मौजूद थे. हमारे पास बहुमत है.  

उन्होंने कहा कि सिंधिया ने राज्यसभा सीट की मांग की है. इसलिए उन्हें साथ आने की जरूरत है. लेकिन जब उनके (ज्योतिरादित्य सिंधिया) भाजपा में जाने की चर्चा शुरू हुई, तो ये विधायक नाराज हो गए. वह सभी मुख्यमंत्री के संपर्क में हैं. सरकार पर कोई खतरा नहीं है, हम विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे.

20:37 March 10

जरूरत पड़ी तो कांग्रेस चुनाव लड़ने के लिए तैयार : लक्ष्मण सिंह

लक्ष्मण सिंह मीडिया को जानकारी देते हुए

कांग्रेस नेता लक्ष्मण सिंह ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस प्रदेश में चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. हमारे पास 94 विधायक हैं. कोई भी पार्टी का मनोबल नहीं तोड़ सकता है.

19:57 March 10

कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म

मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर आहूत कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कुल 93 विधायक इस बैठक में मौजूद थे. बता दें कि कांग्रेस के 22 विधायकों ने विधानसभा सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है. 

18:59 March 10

ज्योतिरादित्य अब गुरुवार को भोपाल में ले सकते हैं भाजपा की सदस्यता

ज्योतिरादित्य सिंधिया अब गुरुवार (12 मार्च) को भोपाल में भाजपा की सदस्यता ले सकते हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. 

18:57 March 10

मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय पर बैठक जारी

बैठक में उपस्थित भाजपा नेता

मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय पर बैठक जारी है. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि इस बैठक राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की जानी है. उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश से दोनों राज्यसभा जीते उसके लिए रणनीति बनाई जा रही है. बैठक में भाजपा नेता शिवराज सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल मौजूद है.  

18:43 March 10

मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू

मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर शुरू हो गई है. बता दें कि इस बैठक में कांग्रेस के 80 विधायक मौजूद है. 

18:23 March 10

भाजपा मुख्यालय पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

भाजपा की सीईसी बैठक

दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद है. 

18:13 March 10

भाजपा मुख्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कार्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा मुख्यालय पहुंच गए हैं. 

18:05 March 10

मध्य प्रदेश कांग्रेस के 19 विधायकों ने बेंगलुरु में पुलिस संरक्षण मांगा

विधायकों द्वारा लिखा गया पत्र

मध्यप्रदेश कांग्रेस के 19 बागी विधायकों और सांसदों ने बेंगलुरु में अपने प्रवास के दौरान पुलिस सुरक्षा की मांग की है पार्टी के एक सूत्र ने मंगलवार को यह बात बताई. विधायकों ने कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक को लिखे एक पत्र में कहा है, 'हम मध्य प्रदेश राज्य के विधायक और सांसद हैं. हम कुछ महत्वपूर्ण कार्य से कर्नाटक राज्य आए हुए हैं, जिसके लिए हमें बेंगलुरु प्रवास के दौरान सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस का संरक्षण चाहिए'.

17:51 March 10

भाजपा मुख्यालय पर पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ, गडकरी

भाजपा मुख्यालय पर पहुंचे अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पर पहुंच गए हैं.  

17:46 March 10

नेता विपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपे 22 विधायकों के इस्तीफे

इस्तीफा देते नेता

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा और अन्य भाजपा नेताओं ने कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष एन.पी प्रजापति को सौंप दिए हैं. 

विधानसभा अध्यक्ष एन.पी. प्रजापति 'मैं राज्य विधानसभा की स्थापित प्रक्रिया के अनुसार कार्रवाई करूंगा'.

17:38 March 10

ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली स्थित अपने निवास पर पहुंचे

ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली में अपने निवास पर पहुंचे. बता दें कि सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. आज वह भाजपा की सदस्यता लेंगे.

17:16 March 10

बेंगलुरु के प्रेस्टीज गोल्फ रिजॉर्ट में ठहरे हैं कांग्रेस के विधायक

प्रेस्टीज गोल्फ रिजॉर्ट में बैठे विधायक

बेंगलुरु के प्रेस्टीज गोल्फ रिजॉर्ट में कांग्रेस के विधायक रुके हुए हैं. बता दें कि इन विधायकों ने विधानसभा सदस्य के रूप से इस्तीफा दे दिया है. यह सभी विधायक सिंधिया के करीबी हैं. 

16:57 March 10

राहुल गांधी से मिलने के लिए नई दिल्ली पहुंचे हरीश रावत

मीडिया से बात करते हरीश रावत

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने के लिए उनके आवास पर पहुंच गए हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

16:46 March 10

विधायकों का इस्तीफा लेकर राज्यपाल से मिलने पहुंचे पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह

मीडिया को जानकारी देते भूपेंद्र सिंह

पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह विधायकों का इस्तीफा लेकर राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं. बता दें कि वह बेंगलुरु से करीब 22 विधायकों का इस्तीफा लेकर राज्यपाल लाल जी टंडन के पास पहुंचे. 

कुछ ही देर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी होनी है. 

पूर्व गृहमंत्री ने कहा कि 'मैं 19 विधायकों के इस्तीफे के साथ भोपाल आया हूं जो इस समय बेंगलुरु में हैं. शाम तक संख्या बढ़कर 30 हो सकती है, क्योंकि कई लोग भाजपा में शामिल होने के इच्छुक हैं.

16:42 March 10

कांग्रेस विधायक मनोज चौधरी ने दिया इस्तीफा

मध्य प्रदेश के देवास जिले के हाट पिपिलिया विधानसभा से विधायक मनोज चौधरी ने विधनासभा सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया. इसके बाद अब इस्तीफा देने वाले कुल कांग्रेसी विधायकों की संख्या 22 हो गई हैं. 

16:24 March 10

कांग्रेस विधायक अदल सिंह कंसाना ने दिया इस्तीफा

सुमावली (मुरैना) से कांग्रेस के विधायक, अदल सिंह कंसाना ने इस्तीफा दिया. वह इस्तीफा देने वाले मध्य प्रदेश कांग्रेस के 21वें विधायक हैं.

16:14 March 10

मध्य प्रदेश में अब भाजपा बहुमत में, कमलनाथ को देना चाहिए तुरंत इस्तीफा : शाहनवाज हुसैन

शाहनवाज हुसैन की प्रतिक्रिया

मध्य प्रदेश की मौजूदा राजनीति पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी समाप्ति की ओर है. किसी भी कांग्रेसी को कांग्रेस पर भरोसा नहीं है. कांग्रेस के जितने युवा नेता हैं, सबको पता है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में उनका भविष्य अच्छा नहीं रहेगा. मध्य प्रदेश में अब भाजपा बहुमत में है. कमलनाथ को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए.

शाहनवाज ने कहा कि सिंधिया को कांग्रेस में अपमानित किया गया, उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिंधिया का सिर्फ इस्तेमाल किया, मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के बाद से लगातार कांग्रेस उनकी अनदेखी कर रही है.

उन्होंने कहा कि स्वाभिमान के साथ राजनीति की जाती है, सिंधिया ने स्वाभिमान को ऊपर रखा है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की है, इसके बाद से भाजपा और सिंधिया के रिश्ते और मजबूत हो जाएंगे.

15:57 March 10

शिवराज सिंह ने कहा- सपा, बसपा विधायक होली पर मिलने आए

सपा और बसपा के विधायकों से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने मुलाकात की. शिवराज ने कहा, 'वे अभी होली के अवसर पर मुझसे मिलने आए हैं. इसमें कोई राजनीति नहीं है.'

15:56 March 10

सपा और बसपा विधायक ने की भाजपा नेता शिवराज सिंह से मुलाकात

सपा विधायक राजेश शुक्ला और बसपा विधायक संजीव कुशवाहा भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान के आवास पर उनसे मुलाकात की.

15:18 March 10

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

13:44 March 10

आज 6:00 बजे बीजेपी मुख्यालय में पार्टी में शामिल हो सकते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार पर संकट गहराता जा रहा है, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है, सिंधिया समर्थक करीब 19 से ज्यादा विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है, आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ सिंधिया पीएम मोदी से उनके आवास पर जाकर मिले थे, करीब एक घंटे तक बैठक चली थी, कांग्रेस में अपनी अनदेखी के कारण सिंधिया पिछले कई महीनों से नाराज चल रहे थे

वह मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनना चाहते थे वह उनको नहीं बनाया गया, प्रदेश अध्यक्ष बनना चाहते थे वह भी उनको नहीं बनाया, मध्य प्रदेश से कांग्रेस कोटे से राज्यसभा जाना चाहते थे, वह भी उनको नहीं भेजा जा रहा था, करीब 45 दिनों से सिंधिया बीजेपी के संपर्क में थे.

सूत्रों के अनुसार आज वह शाम छह बजे बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी में शामिल हो सकते हैं, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उनको बीजेपी में शामिल कराएंगे, उस वक्त बीजेपी के और बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे
 

सूत्रों के अनुसार बीजेपी अपने कोटे से सिंधिया को राज्यसभा भेजेगा और वह केंद्र सरकार में मंत्री बनेंगे. आज शाम बीजेपी मुख्यालय में 6:00 बजे से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है जिसमें पीएम मोदी मौजूद रहेंगे, राज्यसभा चुनाव नजदीक आ रहा है, राज्य सभा बीजेपी किन को भेजेगी उनके नाम पर मुहर लगेगी साथ में मध्य प्रदेश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर भी विस्तार से चर्चा होगी

13:10 March 10

मध्य प्रदेश कांग्रेस के 19 विधायकों ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया

इस्तीफा देने वाले विधायक

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पार्टी से इस्तीफा देने के बाद मध्य प्रदेश के छह राज्य मंत्री, जो बेंगलुरु में हैं, सहित 19 कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है.  ये सभी सिंधिया के वफादार और करीबी माने जाते हैं. इन लोगों ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है इस्तीफा ईमेल के जरिए भेजा गया है.  इससे पहले सिंधिया ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के कुछ समय बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. 

12:43 March 10

सोनिया गांधी के दफ्तर से बाहर निकलते सिंधिया के कर्मचारी

सोनिया गांधी के दफ्तर से बाहर निकलते सिंधिया के कर्मचारी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर ज्योतिराज्य सिंधिया के इस्तीफे की एक हार्ड कॉपी सौंपने के बाद सिंधिया के दफ्तर के कर्मचारी वापस गए 

12:38 March 10

कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य को पार्टी से निकाला

इस्तीफा देते नेता

कांग्रेस पार्टी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. बता दें कि सिंधिया ने जैसे ही कांग्रेस का साथ छोड़ा उसके तुरंत बाद ही पार्टी ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. आज शाम वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे.  उन्होंने अपना त्यागपत्र कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है.   आज सिंधिया पीएम मोदी से मिलने गृहमंत्री अमित शाह के साथ उनके आवास पर पहुंचे थे.  बता दें कि मध्यप्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित उनके 27 समर्थक विधायकों के मोबाइल फोन अचानक बंद होने के बाद बुलाई गई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में मौजूद करीब 20 मंत्रियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रति आस्था जताते हुए सोमवार देर रात को अपना इस्तीफा सौंप दिया. 

12:29 March 10

ज्योतिरादित्य ने सोनिया को भेजा इस्तीफा

सिंधिया का इस्तीफा

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. आज शाम वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे.  उन्होंने अपना त्यागपत्र कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है.  आज सिंधिया पीएम मोदी से मिलने गृहमंत्री अमित शाह के साथ उनके आवास पर पहुंचे थे.  बता दें कि मध्यप्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित उनके 27 समर्थक विधायकों के मोबाइल फोन अचानक बंद होने के बाद बुलाई गई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में मौजूद करीब 20 मंत्रियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रति आस्था जताते हुए सोमवार देर रात को अपना इस्तीफा सौंप दिया. 

12:07 March 10

11:56 March 10

शिवराज, मिश्रा पहुंचे भोपाल: भाजपा, कांग्रेस विधायक दलों की बैठक आज

मध्य प्रदेश की राजनीति में चल रही सियासी उथल-पुथल के बीच सोमवार देर रात मंत्रिमंडल की बैठक में 20 मंत्रियों द्वारा मुख्यमंत्री कमलनाथ को इस्तीफे सौंपने के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा मंगलवार सुबह को दिल्ली से वापस भोपाल पहुंचे हैं.

भोपाल में मंगलवार को सत्ता पक्ष कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के विधायक दल की बैठक होने वाली है.

भोपाल हवाई अड्डे पर बड़ी तादाद में उत्साही भाजपा कार्यकर्ताओं ने चौहान और मिश्रा का स्वागत किया.

चौहान ने संवाददाताओं से बातचीत में होली के मौके पर प्रदेश के लोगों को रंगों के त्योहार की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश सरकार पर संकट के सवाल पर कहा, 'यह कांग्रेस पार्टी का आतंरिक झगड़ा है.'

भाजपा विधायक दल की बैठक दोपहर में होगी जबकि कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम पांच बजे मुख्यमंत्री निवास में आयोजित की गई है.

चौहान ने एक ट्वीट में कहा, 'यह कांग्रेस का आतंरिक मामला है. मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा. हमने पहले दिन ही कहा था कि हमें सरकार को गिराने में कोई दिलचस्पी नहीं है.'

इसके साथ ही उन्होंने पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया को याद करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मध्य प्रदेश के लोकप्रिय जननेता दिवंगत माधवराव सिंधिया जी के जन्मदिवस पर नमन.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी एक ट्वीट किया, कैलाशवासी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधवराव सिन्धिया जी की जयंती पर शत् शत् नमन..! परमश्रद्धेय सिंधिया जी की वैचारिक उच्चता, राजनैतिक विद्वता, सर्वोच्च नैतिकता एवं कांग्रेस के लिये प्रतिबद्धता आज भी भारतीय राजनीति के मील के पत्थर हैं, और सदा रहेंगे....शत् शत् नमन.

हालांकि प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, प्रदेश सरकार के 20-20 मंत्रियों के इस्तीफे से संकेत मिलता है कि कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. मुझे नहीं लगता कि सरकार बचेगी, मुझे तो जाती दिख रही है.

11:53 March 10

सीएम कमलनाथ के आवास पर पहुंचे दिग्विजय सिंह

दिग्विजय ने बीजेपी पर आरोप लगाया.

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, जीतू पटवारी, बाला बच्चन, सज्जन सिंह वर्मा, सुरेंद्र सिंह बघेल और अन्य सीएम कमलनाथ के भोपाल स्थित निवास पर पहुंचे

11:27 March 10

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छोड़ी कांग्रेस, भाजपा में होंगे शामिल

नरोत्तम

मध्य प्रदेश में जारी राजनीतिक नाटक ने कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को संकट की तरफ धकेल दिया है. उससे उबरने के लिए पार्टी प्रयासरत है. खासकर ज्योतिरादित्य सिंधिया को मनाने का हरसंभव प्रयास जारी है. इधर सिंधिया अमित शाह के साथ पीएम मोदी से मिलने पहुंच गए हैं. वहीं खबर यह भी है कि सिंधिया के खेमे में समर्थकों की संख्या अब 21 हो गई है.

मध्य प्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. ऐसे संकेत मिले हैं कि वह मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को गिराने के लिये भाजपा से हाथ मिला सकते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ सिंधिया की बैठक लगभग एक घंटे तक चली. आज शाम को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक हो सकती है.

इस बीच सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा भी दे दिया.

भाजपा प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने सिंधिया के इस्तीफे पर कहा, 'वह बड़े नेता हैं, सौम्य नेता हैं, अगर वह पार्टी में शामिल होते हैं तो उनका स्वागत है.'

प्रदेश सरकार में कांग्रेस के कई मंत्रियों सहित 12 से अधिक विधायकों के बेंगलूर जाने की खबर हैं. इन विधायकों के कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थक बताया जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि ये विधायक इस्तीफा दे सकते हैं जिससे कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ जायेगी.

मध्य प्रदेश में यह राजनीतिक स्थिति ऐसे समय में उत्पन्न हुई है जब प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. सिंधिया समर्थक विधायकों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अपनी अनदेखी से क्षुब्ध हैं.

सूत्रों का कहना है कि भाजपा इस मामले में संसदीय दल की बैठक बुला सकती है.

भाजपा ने आज ही भोपाल में पार्टी विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है. सूत्रों ने बताया कि यह बैठक मंगलवार शाम छह बजे आहूत की गई है और भाजपा ने अपने सभी 107 विधायकों को इसमें शामिल होने के लिए कहा है.

इससे पहले सोमवार रात को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह से मुलाकात की थी.

सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच यह बैठक करीब दो घंटे चली. समझा जाता है कि इस बैठक में मध्य प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा हुई.

इससे पहले शिवराज सिंह ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मुलाकात की. शिवराज आज सुबह भोपाल पहुंच गए हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं. कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं, जबकि सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 115 है. कांग्रेस को चार निर्दलीय, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक का समर्थन हासिल है. इस तरह कांग्रेस के पास कुल 121 विधायकों का समर्थन है. वहीं भाजपा के पास 107 विधायक हैं.

बता दें कि मध्यप्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित उनके 27 समर्थक विधायकों के मोबाइल फोन अचानक बंद होने के बाद बुलाई गई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में मौजूद करीब 20 मंत्रियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रति आस्था जताते हुए सोमवार देर रात को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

मध्यप्रदेश की मंत्रिमंडल में कुल 28 मंत्री हैं. बताया जा रहा है कि करीब आठ मंत्री सिंधिया के समर्थक हैं जो इस बैठक में मौजूद नहीं थे. उनके इस्तीफे आने बाकी हैं. सूबे के राजनीतिक घटनाक्रम पर पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ी बात कही है. 

Last Updated : Mar 10, 2020, 11:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details