दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 16, 2020, 8:38 AM IST

Updated : Mar 16, 2020, 6:16 PM IST

ETV Bharat / bharat

मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल, बीजेपी ने राज्यपाल को सौंपी 106 विधायकों की सूची

etv bharat
बजट सत्र में सियासी दंगल

17:05 March 16

राज्यपाल ने 17 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने को कहा

सीएम कमलनाथ को राज्यपाल का पत्र

राज्यपाल लाल जी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को 17 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने को कहा है. राज्यपाल ने कहा है कि फ्लोर टेस्ट न होने पर सरकार को अल्पमत में माना जाएगा.

यहां पढ़ें पूरी खबर-- मध्य प्रदेश : कमलनाथ की चिट्ठी से राज्यपाल नाखुश, बोले- कल कराएं फ्लोर टेस्ट

15:03 March 16

मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट की मांग पर मंगलवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय मध्य प्रदेश भाजपा की याचिका पर मंगलवार सुनवाई करने के लिए राजी हो गया है. याचिका में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश विधानसभा में जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है.

बीजेपी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हेमंत गुप्ता की अध्यक्षता वाली दो जजों की बेंच मंगलवार को सुनवाई करेगी.

13:31 March 16

शिवराज सिंह चौहान का बयान

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ बच रहे हैं क्योंकि वह जानते हैं कि वह अल्पमत हैं. उन्होंने कहा कि इस सरकार को एक क्षण भी सरकार चलाने का संवैधानिक अधिकार नहीं है. उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह उनके अधिकारों की रक्षा करेंगे.

13:25 March 16

राज्यपाल से मिले भाजपा विधायक

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भाजपा विधायक राजभवन पहुंचे. वहां, उन्होंने गवर्नर लालजी टंडन को 106 भाजपा विधायकों की सूची सौंपी. राज्यपाल ने भाजपा विधायकों को आश्वासन दिया कि उनके लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन नहीं होगा.

12:45 March 16

राजभवन पहुंचे भाजपा विधायक

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मध्य प्रदेश विधानसभा के सभी भाजपा विधायक राजभवन पहुंचे.

12:33 March 16

भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की. याचिका में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की गई है. याचिका में यह भी कहा गया है कि 48 घंटे में सुनवाई हो. 

11:47 March 16

राज्यपाल का अभिभाषण पूरा होने के बाद विधानसभा में हंगामा में हुआ, जिसके बाद विधानसभा की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई. 

11:23 March 16

राज्यपाल का अभिभाषण

राज्यपाल का अभिभाषण पूरा, विधानसभा में हंगामा. 

11:13 March 16

मध्य प्रदेश के गवर्नर लालजी टंडन विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हर विधायक अपना दायित्व शांतिपूर्ण तरीके से निभाए और लोकतांत्रिक परंपरा बनाए रखें.

11:05 March 16

मध्य प्रदेश के गवर्नर लालजी टंडन विधानसभा पहुंचे. इससे पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गवर्नर को पत्र लिखकर कहा कि वह आशा करत हैं कि सदन में संविधान का पालन किया जाएगा. बता दें कि फ्लोर टेस्ट को लेकर संशय बना हुआ है.

10:57 March 16

विधानसभा के अंदर का दृश्य

पार्टी के विधायकों के साथ मुख्यमंत्री कमलनाथ विधानसभा पहुंचे. थोड़ी देर में शुरू होगी कार्यवाही. 

10:14 March 16

जीतू पटवारी का बयान

मध्य प्रदेश के मंत्री जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के हवाले से कहा कि कांग्रेस के कुछ विधायकों को अगवा कर लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र की हत्या करने के तरीका खोज लिया है. वह विधायकों को अगवा करके, लालच देकर, उनको पुलिस हिरासत में रखकर और वीडियो वायरल करके फ्लोर टेस्ट की मांग करते हैं.

08:39 March 16

मध्य प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा ने भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप

पीसी शर्मा का भाजपा पर आरोप

मध्य प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि बेंगलुरु में रखे गए विधायकों को सम्मोहित और आतंकित किया जा रहा है. इसके साथ ही विधायकों को राज्य में आने की अनुमति नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि उनके परिवारों को परेशान किया जा रहा है. 

08:38 March 16

विधानसभा में विपक्ष के सचेतक नरोत्तम मिश्रा निकले प्रदेश कार्यालय

  • विधानसभा में विपक्ष के सचेतक नरोत्तम मिश्रा निकले प्रदेश कार्यालय
  • आगे की रणनीति पर करेंगे नेताओं से चर्चा
  • आज सदन में कैसे भाग लेगी भाजपा, इस पर होगी बात

08:31 March 16

आज से विधानसभा में बजट सत्र का आगाज

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद बजट सत्र की शुरुआत होने जा रही है. 

08:31 March 16

फ्लोर टेस्ट पर आज फैसला करेंगे विधानसभा अध्यक्ष

फ्लोर टेस्ट पर आज विधानसभा अध्यक्ष फैसला करेंगे.

08:31 March 16

होटल आमेर ग्रीन पहुंचे बीजेपी के सभी विधायक

होटल आमेर ग्रीन पहुंचे भाजपा के सभी विधायक
  • होटल आमेर ग्रीन पहुंचे बीजेपी सभी विधायक
  • अव्यवस्थाएं होने के कारण आ रहीं दिक्कतें
  • नहीं घुस पा रही हैं रिजॉर्ट में बसें
  • पहले से नहीं बनाई गई थीं कोई योजनाएं
  • होटल आमेर ग्रीन पहुंच रहे सभी विधायक
  • एयरपोर्ट से निकले सभी विधायक
  • होटल आमेर ग्रीन के लिए हुए रवाना
  • मंत्री विश्वास सारंग, रामेश्वर शर्मा, गोपाल भार्गव मौजूद

08:27 March 16

विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

भोपाल : मध्य प्रदेश में जारी सियासी संकट के बीच विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू होगा. आज राज्य में सियासी पारा गर्म रहने के आसार हैं. राज्य में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को आज अभिभाषण के तत्काल बाद विश्वास प्रस्ताव पर मतदान कराने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री के अनुसार विधान सभा अध्यक्ष इस पर निर्णय करेंगे कि आज विश्वास मत पर चर्चा हो या नहीं.

राज्य में राजनीतिक घमासान के बीच कमलनाथ सरकार की अग्निपरीक्षा होनी है. राज्यपाल ने इस संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र भी लिखा है. हालांकि विधानसभा में होने वाले कार्यों की सूची में शक्ति परीक्षण का जिक्र नहीं है. ऐसे में कमलनाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट आज होगा या नहीं इस पर संशय बरकरार है.

राजभवन सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने पत्र भेजकर शनिवार मध्यरात्रि को कमलनाथ को यह निर्देश दिए.

सूत्रों के अनुसार 'मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र 16 मार्च 2020 को प्रातः 11 बजे प्रारंभ होगा और राज्यपाल के अभिभाषण के तत्काल बाद एकमात्र कार्य विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा.'

इसके अलावा राज्यपाल ने निर्देश दि हैं कि विश्वासमत पर मतदान बटन दबाकर ही होगा. यह अन्य किसी तरीके से नहीं किया जाएगा.

उन्होंने कहा है कि विश्वासमत की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी स्वतंत्र व्यक्तियों से कराई जाएगी.

राज्यपाल ने कहा कि उपरोक्त संपूर्ण कार्यवाही हर हाल में 16 मार्च 2020 को प्रारंभ होगी और यह स्थगित विलंबित या निलंबित नहीं की जाएगी.

राज्यपाल ने यह निर्देश संविधान के अनुच्छेद 174 सहपठित 175 (2) एवं अपनी अन्य संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए दिए हैं.

सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने इस पत्र में यह भी लिखा है कि उन्हें सूचना मिली है कि मध्य प्रदेश विधानसभा के 22 विधायकों ने अपने त्यागपत्र विधानसभा अध्यक्ष को प्रेषित किए हैं. उन्हें भी इन विधायकों ने पृथक-पृथक त्यागपत्र 10 मार्च को भेजे हैं. 22 में से छह विधायक, जो आपकी सरकार में मंत्री थे, जिन्हें मुख्यमंत्री की अनुशंसा पर मंत्री पद से हटाया गया था, उनका त्यागपत्र विधानसभा अध्यक्ष ने शनिवार को स्वीकार कर लिया.

राज्यपाल ने कहा, 'मुझे प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि आपकी सरकार ने सदन का विश्वास खो दिया है और आपकी सरकार अल्पमत में है. यह स्थिति अत्यंत गंभीर है. इसलिए संवैधानिक रूप से अनिवार्य एवं प्रजातांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए आवश्यक हो गया है कि 16 मार्च को मेरे अभिभाषण के तत्काल पश्चात आप विधानसभा में विश्वासमत हासिल करें.'

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए थे. उनके साथ ही मध्य प्रदेश के छह मंत्रियों सहित 22 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिनमें से अधिकांश उनके कट्टर समर्थक हैं.  

इन 22 विधायकों में से 19 बेंगलुरू के एक रिसॉर्ट में है, जबकि तीन विधायकों का अब तक कोई पता-ठिकाना नहीं है. इससे प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिरने के कगार पर पहुंच गई है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रविवार देर रात राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की.

राजभवन से देर रात करीब 12 बज कर 20 मिनट पर बाहर आते हुए कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा कि राज्यपाल ने उन्हें चर्चा के लिए बुलाया था.

उन्होंने कहा, 'राज्यपाल ने मुझसे कहा कि विधानसभा की कार्यवाही सुचारु रूप से संचालित की जाए. इसलिए मैंने उनसे कहा कि मैं सोमवार सुबह इस बारे में स्पीकर से बात करूंगा.'

राज्यपाल के निर्देशानुसार सदन में शक्ति परीक्षण सोमवार को कराए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में स्पीकर कोई फैसला लेंगे.

उन्होंने बताया कि वह पहले ही राज्यपाल को लिखित में दे चुके हैं कि उनकी सरकार सदन में शक्ति परीक्षण के लिए तैयार है, लेकिन 'बंधक' बनाए गए विधायकों को पहले छोड़ा जाना चाहिए.

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उसके 22 विधायकों को भाजपा ने बंधक बना कर रखा है. इन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था.

स्पीकर एनपी प्रजापति ने इनमें से छह विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 

Last Updated : Mar 16, 2020, 6:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details