दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना महामारी के बीच ऐसे मनाया जा रहा ओणम का त्योहार, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उप राष्ट्रपति ने देशवासियों को ओणम की शुभकामनाएं दीं. दूसरी तरफ केरल के छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ वर्चुअल ओणम मनाया बच्चों ने लाइव नृत्य किया, खाना पकाने के सत्रों में भाग लिया और इसे एक समूह कार्यक्रम के रूप में प्रस्तुत किया.

By

Published : Aug 31, 2020, 11:55 AM IST

Updated : Aug 31, 2020, 12:58 PM IST

ओणम
ओणम

तिरुवनंतपुरम :ओणम एक कृषि पर्व है. मलायलम कैलेंडर के चिंगम माह में 22वें नक्षत्र तिरुवोणम के दिन हर साल ओणम का पर्व मनाया जाता है. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को देशवासियों को ओणम की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि इस त्योहार से सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और खुशी लाने की कामना की.

केरल के शासक एवं महाराजा महाबली की याद में ओणम का त्यौहार मनाया जाता है. उप राष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया कि इस ओणम पर, आइए हम अपने आप को ईमानदारी, अखंडता, करुणा, निस्वार्थता और बलिदान के मूल्यों की याद दिलाएं, जिसका महान महाराजा महाबली ने समर्थन किया. उन्होंने कहा कि यह त्योहार सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और खुशी लाएं.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ट्वीट

केरल के फसल त्योहार ओणम को कोविड -19 महामारी के कारण इसका आयोजन नहीं किया जा रहा है. छात्रों ने इसे त्योहार को यादगार बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए. हालांकि, महामारी ने ओणम उत्सव को वर्चुअल रूप में स्थानांतरित कर दिया है, लेकिन मलयाली लोगों में विशेष रूप से छात्रों की भावना बरकरार रही. प्राथमिक स्कूलों से कॉलेजों के छात्रों ने उत्साह के साथ शानदार तरीके से त्योहार मनाया. उन्होंने कई प्रकार के रंग बिरंगे फूलों से रंगोली बनाई.

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का ट्वीट

ऑनलाइन कक्षाओं के साथ ओणम को ऑनलाइन मनाने के लिए छात्रों के साथ शिक्षकों ने भी मेहनत की. बच्चों ने पौराणिक असुर महाबली और वामन के रूप में कपड़े पहने, जो भगवान विष्णु के अवतार थे. एक विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेते हुए, छात्रों ने अच्छा अभ्यास किया और बहुत शानदार प्रदर्शन किया.

केरल में मनाया जा रहा ओणम

बच्चों ने लाइव नृत्य किया, खाना पकाने के सत्रों में भाग लिया, डिबेट की और यहां तक ​​कि अपने स्वयं के व्यक्तिगत नृत्य वीडियो भी बनाए और इसे एक समूह कार्यक्रम के रूप में प्रस्तुत किया. माता-पिता और शिक्षक छात्रों द्वारा शानदार प्रदर्शनों को देखकर आश्चर्यचकित थे. यह एक नया ओणम अनुभव रहा.

यह उत्सव एक बेहतर कल के लिए आशाओं और इच्छाओं के साथ संपन्न हुआ. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से घर पर रहने और मौजूदा स्थिति के कारण बड़े पारिवारिक समारोहों से बचने का आग्रह किया था.

Last Updated : Aug 31, 2020, 12:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details