दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 11, 2019, 8:54 AM IST

ETV Bharat / bharat

लोकसभा चुनाव 2019: ये हैं वीआईपी उम्मीदवार

लोकसभा के पहले चरण का मतदान हो रहा है. 20 राज्यों की 91 सीटों पर हो रहे मतदान में चलिये जानते हैं कौन-कौन से बड़े नेताओं की किस्मत का आज फैसला होगा.

कॉन्सेप्ट इमेज.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो चुका है. पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होगा. इसमें 14 करोड़ से अधिक मतदाता 1279 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. आइए जानते हैं कुछ बड़े नेताओं के बारे में जिनकी किस्मत का आज फैसला होने वाला है.

नितिन गडकरी, किरण रिजिजू, महेश शर्मा.

बीजेपी के नितिन गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर, किरण रिजिजू अरुणाचल वेस्ट, महेश शर्मा गौतम बुद्ध नगर से अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं.

वीके सिंह, असदुद्दीन ओवैसी, हरीश रावत.

बीजेपी के वीके सिंह गाजियाबाद, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद, कांग्रेस के हरीश रावत नैनीताल-उधमसिंह नगर से खड़े हैं.

चिराग पासवान, जीतनराम मांझी, रेणुका चौधरी.

लोजपा के चिराग पासवान जमुई, HAM के जीतनराम मांझी गया, कांग्रेस की रेणुका चौधीर खमम से खड़ी हैं.

इमरान मसूद, तबस्सुम हसन, संजीव बाल्यान.

कांग्रेस के इमरान मसूद सहारनपुर, RLD की तबस्सुम हसन कैराना और बीजेपी के संजीव बाल्यान मुज्जफरनगर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

सत्यपाल सिंह, जयंत चौधरी, अजीत सिंह.

बीजेपी के सत्यपाल सिंह बागपत, RLD के जयंत चौधरी बागपत, RLD के चौधरी अजीत सिंह मुज्जफरनगर से चुनाव लड़ रहे हैं.

मनीष खंडूरी, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, हाजी याकूब कुरैशी.

कांग्रेस के मनीष खंडूरी गढ़वाल, कांग्रेस के नसीमुद्दीन सिद्दीकी बिजनौर, बसपा के हाजी याकूब कुरैशी मेरठ से खड़े हैं.

बता दें, आज की वेटिंग के लिये 170664 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

पहले चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों, उत्तराखंड की सभी 5 सीटों, आंध्रप्रदेश की सभी 25 सीटों, अरुणाचल की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू और कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान और निकोबार की 1 और लक्ष्यद्वीप की 1 सीट पर मतदान होगा.

इन 91 सीटों पर 14,21,69,537 मतदाता हैं. इनमें से 7,22,17,733 पुरुष, 6,98,55,931 महिला मतदाता और 7764 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं. मतदान कराने के लिए बुधवार को सभी पोलिंग बूथों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई हैं. पोलिंग बूथों की सुरक्षा का जिम्मा अर्धसैनिक बलों पर होगा. पोलिंग बूथों के बाद राज्य पुलिस तैनात रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details