दिल्ली

delhi

J-K : 'विलय दिवस' के दिन अब होगी छुट्टी, खत्म हुआ शेख अब्दुल्ला जयंती पर अवकाश

By

Published : Dec 28, 2019, 12:11 PM IST

Updated : Dec 28, 2019, 3:20 PM IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के विशेष प्रावधान निरस्त होने के बाद अब व्यवस्था में बदलाव हो रहा है. यहां प्रशासन ने घोषित सरकारी अवकाश की सूची में परिवर्तन किया है. पूर्व मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला की जयंती और शहीद दिवस को हटाकर 26 अक्टूबर (जिसे 'विलय दिवस' के तौर पर मनाया जाता है) उसे सूची में जोड़ा गया है. जानें विस्तार से...

jammu kashmir holiday list changed
शेख अब्दुल्ला (फाइल फोटो)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अगले साल के लिए घोषित सरकारी अवकाश की सूची में पूर्व मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला की जयंती और शहीद दिवस को हटा दिया है लेकिन 26 अक्टूबर जिसे 'विलय दिवस' के तौर पर मनाया जाता वह, उसे इस सूची में जगह दी गई है.

सामान्य प्रशासन विभाग के उपसचिव जीएल शर्मा की ओर से शुक्रवार देर रात जारी सूची के मुताबिक 2020 में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में 27 सरकारी छुट्टियां मनाई जाएंगी जो 2019 की तुलना में एक कम हैं. इस साल 28 सरकारी छुट्टियां घोषित की गईं थी.

एक आदेश में बताया गया कि दो सरकारी छुट्टियों- 13 जुलाई को मनाया जाने वाला शहीद दिवस और पांच दिसंबर को मनाई जाने वाली शेख अब्दुल्ला की जयंती को 2020 के लिए जारी छुट्टियों की सूची में से बाहर कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- पाक ने तोड़ा सीजफायर, भारतीय सेना ने ढेर किए दुश्मन के 4 सैनिक

हालांकि, इन छुट्टियों की सूची में 26 अक्टूबर को मनाए जाने वाले 'विलय दिवस' को अगले साल की छुट्टी के तौर पर शामिल किया गया है.

इनके अलावा 46 और छुट्टियां हैं, जिनमें कश्मीर क्षेत्र की चार, जम्मू की तीन प्रांतीय छुट्टियां, आठ स्थानीय छुट्टियां और चार ऐच्छिक अवकाश हैं. 2019 में ऐसी 47 छुट्टियां थीं.

तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 को विलय की संधि (इंस्ट्रूमेंट ऑफ एसेसन) पर हस्ताक्षर किए थे, जिस पर एक दिन बाद भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन ने हस्ताक्षर किए थे.

Last Updated : Dec 28, 2019, 3:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details