दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 20, 2020, 12:12 AM IST

ETV Bharat / bharat

उदार लोकतांत्रिक संस्थाओं को संविधान की रक्षा करनी चाहिए : मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि भारत में उदार लोकतांत्रिक संस्थाओं को संविधान की रक्षा करनी चाहिए. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार की किताब के विमोचन कार्यक्रम में अपने उद्बोधन के दौरान सीएए को लेकर सरकार को नसीहत दी. जानें उन्होंने क्या कुछ कहा...

manmohan singh on anti caa protests
मनमोहन सिंह

नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में जारी प्रदर्शनों के बीच बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत में उदार लोकतंत्र की संस्थाओं को मजबूत करने और उनके द्वारा संविधान की दृढ़तापूर्वक रक्षा किए जाने की जरूरत है.

डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि युवा लोगों ने हाल में देश को याद दिलाया कि देश की आजादी प्रबुद्ध नागरिकों के हाथों में सुरक्षित है और वह भी तब, जब यह सबके लिए समान रूप से हो.

पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार की किताब 'ह्यूमन डिगनिटी- अ परपज इन परपेच्युटी' के विमोचन कार्यक्रम में सिंह ने कहा, 'हमारे उदार एवं उन्मुक्त लोकतंत्र' की संस्थाओं की कई मौकों पर परीक्षा ली गई, जब मौलिक स्वतंत्रताएं जोखिम में थी.'

अश्विनी कुमार की किताब के विमोचन कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह.

उन्होंने कहा कि वर्षों तक विकसित इन संस्थानों को मजबूत करने और उन्हें संविधान की रक्षा में लगाए रखने की जरूरत है.

पढ़ें : सीएए आवश्यक नहीं पर यह भारत का आंतरिक मामला : शेख हसीना

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वास्तव में आजादी का विचार हमारे लोगों के जीवन में तभी आकार ले सकता है, जब कानून के तहत वे सभी समान नागरिक की तरह जिएं.

गौरतलब है कि उनकी यह टिप्पणी संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ तेज होते विरोध और केरल सरकार के सीएए के खिलाफ उच्चतम न्यायालय चले जाने के बीच आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details