दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अमरिंदर ने गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती समारोहों के लिए समिति गठित करने का आग्रह किया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती पर साल भर होने वाले समारोहों की देखरेख के लिए राष्ट्रीय स्तर की एक समिति गठित की जाए.

By

Published : Jan 13, 2020, 9:44 PM IST

etvbharat
अकाली दल की बैठक

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती पर साल भर होने वाले समारोहों की देखरेख के लिए राष्ट्रीय स्तर की एक समिति गठित की जाए. उन्होंने यह भी कहा कि गुरु तेग बहादुर का 400 प्रकाश पर्व गुरुनानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के तर्ज पर मनाया जाना चाहिए.

सिंह ने प्रधानमंत्री को भेजे एक पत्र में कहा कि पंजाब सरकार इस ऐतिहासिक अवसर पर कई समारोह आयोजित करेगी और साल भर चलने वाले समारोहों की शुरुआत अप्रैल 2020 से होगी.

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस मेगा कार्यक्रम के लिए एक विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर रही है और इसे शीघ्र ही भारत सरकार को भेजा जाएगा. सिंह ने कहा कि नौवें सिख गुरु तेग बहादुर का देश के इतिहास में विशेष स्थान है. गुरु तेग बहादुर ने धार्मिक स्वतंत्रता और सौहार्द के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए अपना बलिदान दे दिया और इसीलिए उन्हें हिंद-दी-चादर कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- संशोधित नागरिकता कानून पर भाजपा को अपनी जिद की भारी कीमत चुकानी होगी : अमरिंदर

बता दें कि रविवार को शिरोमणि अकादी दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाली एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. इस दौरान सुखबीर सिंह ने इसी मामले को उठाया था. सुखबीर सिंह ने गृहमंत्री से एक समिति का गठन करने का अनुरोध किया था, जो उत्सव की तैयारियों को देखेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details