दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झारखंड विधानसभा चुनाव : 15 नवंबर को पूर्व नक्सली कुंदन पाहन का नामांकन

आगामी 30 नवंबर को झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होगा. पूर्व नक्सली कुंदन पाहन को भी झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत मिल गई है. कोर्ट ने नॉमिनेशन के लिए 15 नवंबर की तारीख निर्धारित की है. कुंदन पाहन ने 2017 में झारखंड सरकार के सरेंडर पॉलिसी के तहत आत्मसमर्पण किया था. जानें पूरा विवरण

कुंदन पाहन के वकील

By

Published : Nov 12, 2019, 12:02 AM IST

रांची: पूर्व नक्सली कुंदन पाहन को झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत मिल गई है. नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) के प्रभारी कोर्ट एसके पांडेय की अदालत में कोर्ट ने कुंदन पाहन को चुनाव लड़ने की अनुमति दी है. कोर्ट ने नॉमिनेशन के लिए 15 नवंबर की तारीख निर्धारित की है.

पूर्व नक्सली कुंदन पाहन तमाड़ विधानसभा से चुनाव लड़ने के लिए एनआईए की विशेष अदालत ने आवेदन दिया था. पूर्व कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन 2017 में झारखंड सरकार के सरेंडर पॉलिसी के तहत आत्मसमर्पण किया था. पूर्व कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन ने सरेंडर करने के बाद से ही राजनीति में उतरने का संकेत दिया था. कुंदन पाहन हजारीबाग के ओपन जेल में बंद है और उनके खिलाफ रांची और खूंटी जिले के कई थानों में लगभग 58 मुकदमे दर्ज हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव पर स्पेशल रिपोर्ट

हजारीबाग ओपन जेल में है कुंदन
बताया जाता है कि खूंटी की अदालत में उसने इस बारे में याचिका दाखिल की है. कुंदन पाहन के अधिवक्ता ईश्वर दयाल ने बताया कि कुंदन पाहन राजनीति के क्षेत्र में उतरकर लोगों की जन सेवा करना चाहता है. इसके तहत उन्होंने कोर्ट में चुनाव लड़ने को लेकर आवेदन दिया है.

ये भी पढ़ें- JMM नेता मिथिलेश ठाकुर ने किया नामांकन, कहा- विनाश बनाम विकास की लड़ाई मानते हैं

बता दें कि डीएसपी इंस्पेक्टर और कई पुलिस वालों की हत्या समेत 128 क्रिमिनल मामले में कुंदन पाहन ने सरेंडर करते हुए कहा था कि उसे नक्सलवाद से मोह भंग हो गया है. माओवादी अपने सिद्धांत से भटक गए हैं फिलहाल कुंदन पाहन सलाखों के पीछे है और वह हजारीबाग के ओपन जेल में है.

राजा पीटर भी लड़ेंगे चुनाव
पिछले दिनों अपराध की दुनिया से राजनीति में कदम रखने वाले तमाड़ के पूर्व विधायक राजा पीटर ने रांची के एनआईए के अदालत में याचिका दाखिल कर जेल से नामांकन दाखिल करने की अनुमति मांगी थी कोर्ट ने राजा पीटर की याचिका को स्वीकार करते हुए नामांकन करने की अनुमति दे दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details