दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 9, 2020, 8:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

पंजाब : दिल्ली जा रहे किसानों के लिए 'डीजल लंगर' की व्यवस्था

दिल्ली में पिछले 14 दिनों से किसानों का आंदोलन जारी है. इसका समर्थन करने के लिए पंजाब के किसानों ने एक अनोखा तरीका निकाला है. किसान नेताओं ने माजा से दिल्ली जाने वाले किसानों के लिए 'डीजल लंगर' की व्यवस्था की है. पढ़ें विस्तार से...

डीजल लंगर
डीजल लंगर

अमृतसर :केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में इनके वाहनों और ट्रैक्टरों के लिए डीजल लंगर की व्यवस्था की गई है. दिल्ली जाने वाले किसानों के लिए डाबरजी नाम की जगह पर एक 'डीजल लंगर' लागया गया है, जो अपने आप में अनोखा है.

दरअसल, सिखों द्वारा सामूहिक भोजन कराए जाने को लंगर कहा जाता है, जिसकी एक मशहूर परंपरा भी है. हालांकि, ताजा घटनाक्रम में डीजल लंगर स्थापित किया गया है जो एक अलग उदाहरण है. इस संबंध में किसान नेता निर्मल सिंह गिल ने कहा है कि दिल्ली में किसानों के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं और वहां किसानों की कोई कमी नहीं है.

डीजल लंगर की व्यवस्था

निर्मल सिंह ने बताया कि उन किसानों के लिए जो माजा से दिल्ली जाना चाहते थे, हम उन्हें डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इसमें ट्रॉलियां समेत अन्य वाहन भी शामिल हैं, और अभी तक 10 से अधिक ट्रॉलियों को डीजल की आपूर्ति की जा चुकी है.

ट्रैक्टर में डीजल डलवाने पहुंचे एक किसान ने कहा कि दूसरी चीजों के लंगर भी लगाए जा रहे हैं, वहीं डीजल लंगर की भी जरूरत है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों के सामने घुटने टेक देगी.

डीजल का लंगर लगाने वाले किसान नेता जोध सिंह सामरा ने कहा, 'हम दिल्ली से हो कर आए हैं, किसानों की कोई कमी नहीं है.' उन्होंने बताया कि बहुत सारी संगत और बहुत सारे लोग हैं जो लंगर की स्थापना करते हैं.

पढ़ें :-किसान संगठनों ने खारिज किया केंद्र का प्रस्ताव, आंदोलन तेज करने का एलान

दिल्ली में लंगर के सवाल पर उन्होंने कहा, 'दिल्ली में पहले से ही बहुत सारे लंगर हैं, इसलिए हम एक अलग प्रयास करना चाहते थे, इसलिए हमने माजा से दिल्ली जाने वाले वाहनों और ट्रैक्टरों को डीजल परोसने का प्रयास किया है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details