दिल्ली

delhi

दिल्ली : एनआईए की हिरासत में कश्मीरी महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

By

Published : Jun 7, 2020, 8:24 PM IST

Updated : Jun 7, 2020, 8:59 PM IST

श्रीनगर की एक महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसे गत मार्च में दिल्ली में सीएए के खिलाफ धरना में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने दावा किया था महिला और उसके परिवार का संबंध इस्लामिक इस्टेट के साथ है.

corona positive
कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली : सीएए के विरोध में प्रदर्शनों के दौरान देश में आतंकी हमले की कथित साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार कश्मीरी महिला की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. महिला एनआईए हिरासत में थी.

न्यायाधीश ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को हिना बशीर बेग को लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में फौरन भर्ती कराने का निर्देश दिया है. वहीं अदालत ने उसके पति जहांजैब सामी और अन्य आरोपी अब्दुल बासित को मामले में न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. इसके बाद बेग के वकील एमएस खान ने एक अर्जी देकर उसे दो महीने के लिए अंतरिम जमानत देने की मांग की है.

एनआईए ने कहा था कि कथित तौर पर आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) की विचारधारा का प्रसार करने और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन भड़काने को लेकर आरोपी को गिरफ्तार किया गया था.

पढ़ें:-सीएए से जुड़ीं याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

अदालत के निर्देश पर आरोपी की कोविड-19 जांच 6 जून को हुई थी, जबकि उसकी 10 दिनों की हिरासत रविवार को समाप्त हो गई. एनआईए ने अदालत से कहा, 'आरोपी व्यक्तियों, जहांजैब सामी और मोहम्मद अब्दुल बासित की कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है, लेकिन हिना बशीर बेग की (कोविड-19 जांच) रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.'

तीनों आरोपियों के इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) के साथ कथित संबंध हैं. उन्हें दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने मार्च में गिरफ्तार किया था और बाद में उन्हें 23 मार्च को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. दिल्ली पुलिस ने जब इस मामले में बासित को गिरफ्तार किया, तब वह एक अन्य मामले में पहले से जेल में था जिसकी जांच एनआईए कर रही है. बाद में यह मामला एनआईए को सौंप दिया गया.

पढ़ें:-दिल्ली हिंसा: जेल में बंद महिला की जमानत याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी

एनआईए ने बाद में यहां एक विशेष अदालत का रुख कर तीनों आरोपियों को पूछताछ के लिए हिरासत में सौंपने की मांग की थी, जिसे न्यायाधीश ने 20 मई को 10 दिनों की अवधि के लिए इजाजत दे दी. साथ ही, तिहाड़ जेल प्रशासन को निर्देश दिया कि वह उनकी कोविड-19 जांच कराने के बाद उन्हें एनआईए की हिरासत में सौंप दें और यह सुनिश्चित करें कि रिपोर्ट नेगेटिव आए.

एनआईए ने उन्हें 29 मई को रिमांड में लिया था. हिरासत की अवधि आज समाप्त हो गई. पुलिस के मुताबिक तीनों आरोपी अबू उस्मान अल कश्मीरी से संपर्क में थे जो आईएसकेपी के भारतीय मामलों का प्रमुख है.

Last Updated : Jun 7, 2020, 8:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details