दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 12, 2019, 8:23 AM IST

Updated : Jul 12, 2019, 4:14 PM IST

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक संकट: SC में 16 जुलाई को होगी फिर सुनवाई, बरकरार रहेगी यथास्थिति

डिजाइन इमेज.

16:02 July 12

स्पीकर रमेश कुमार की तरफ से वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी हाजिर हुए

स्पीकर रमेश कुमार के वकील अभिषेक मनु सिंघवी

कर्नाटक के स्पीकर रमेश कुमार की तरफ से कोर्ट में पेश हुए वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट कार्यवाही की जानकारी दी. उन्होंने कोर्ट में स्पीकर का पक्ष रखते हुए कहा कि स्पीकर का उत्तरदायित्व है कि पहले इस्तीफे को नामंजूर करे. उन्होंने बताया कि मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी.

14:10 July 12

कुमारस्वामी बोले- विश्वास मत कराने का फैसला लिया है, समय तय करें

विधान सौध (कर्नाटक)

कर्नाटक विधानसभा के सत्र आज से शुरू हो चुका है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष राजनीतिक संकट से जुड़े विषयों को रखा. उन्होंने विश्वास मत के लिए समय तय करने की मांग की. 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने विधानसभा में अध्यक्ष से कहा कि विश्वास मत कराने का फैसला लिया है, कृपया इसके लिए समय तय करें.
सीएम कुमारस्वामी बोले, मैं हर चीज के लिे तैयार हूं, सत्ता से चिपकने के लिए यहां नहीं हूं. 
 

12:20 July 12

कर्नाटक संकट: SC में 16 जुलाई को होगी फिर सुनवाई, बरकरार रहेगी यथास्थिति

कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों और कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर की दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार तक यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया है.
उच्चतम न्यायालय ने स्पीकर को विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने के लिए मंगलवार (16 जुलाई) तक का वक्त दिया है. अब मामले  पर अगली सुनवाई 16 जुलाई को ही होगी. कोर्ट ने आदेश दिया है कि तबतक यथास्थिति बरकरार रहेगी.
 

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई
विधानसभा-- कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट का अंतिम मोड़ क्या होगा? इसकी तस्वीर शायद आज साफ होने की उम्मीद है. सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों और विधानसभा स्पीकर की याचिका पर सुनवाई हो रही है. 

कर्नाटक विधानसभा के मसले पर सुप्रीम कोर्ट में हो रही सुनवाई के क्रम में विधायकों की तरफ से पेश हुए वकील मुकुल रहतोगी ने कहा कोर्ट से कहा कि स्पीकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि विधायक सुप्रीम कोर्ट क्यों गए थे, मेरे पास आना था. 

  • मुकुल ने कोर्ट को बताया कि स्पीकर के खिलाफ अदालत को एक्शन लेना चाहिए. मुकुल रहतोगी ने आगे बताया कि स्पीकर ने राजनीतिक वजह से इस्तीफा मंजूर नहीं किया. 
  • स्पीकर रमेश कुमार की ओर से कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए.सिंघवी ने स्पीकर के हवाले से कोर्ट को बताया कि कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर विधायकों की अयोग्यता पर फैसला करने के कर्तव्य से बंधे हुए हैं. वे अधिकृत भी  हैं.विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि इस्तीफे पर फैसला लेने के लिए विधानसभा स्पीकर को एक-दो दिनों का समय दिया जा सकता है.
  • विधायकों ने ये भी कहा कि अगर स्पीकर फैसला नहीं लेते हैं, तो उनके खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया जा सकता है.
  • सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि स्पीकर विधानसभा का एक वरिष्ठ सदस्य होता है. उन्हें संवैधानिक कानूनों की जानकारी भी होती है.
  • स्पीकर की छवि का जिक्र करते हुए सिंघवी ने कहा कि उन्हें इस तरीके से बदनाम नहीं किया जा सकता. उनकी खिल्ली नहीं उड़ाई जा सकती.
  • बागी विधायकों ने कहा कि स्पीकर ने उनके सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को लेकर भी सवाल खड़े किए. विधायकों ने कहा कि मीडिया के सामने स्पीकर ने उनसे सामने से चले जाने (go to hell) को कहा.
  • सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से स्पीकर के संबंध में मौजूदा प्रावधानों का जिक्र करते हुए कहा कि वे एक संवैधानिक पद पर आसीन हैं.
  • प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने सिंघवी से पूछा कि क्या स्पीकर के पास सुप्रीम कोर्ट को चुनौती देने की शक्ति है?
  • सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की ओर से मुकुल रोहतगी पैरवी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि स्पीकर को विधायकों का इस्तीफा स्वीकार करने से कोई छूट (immunity) नहीं है.
  • विधायकों ने कहा कि इस्तीफे को लंबित रखने के पीछे एक मात्र कारण विधायकों को पार्टी के व्हिप से बांधे रखना है.
  • सुनवाई की शुरुआत में मुकुल रोहतगी ने कहा कि विधानसभा स्पीकर ने विधायकों के इस्तीफे पर कोई फैसला नहीं लिया है.

11:54 July 12

विधानसभा सत्र में शामिल होने के लिए बीजेपी व्हिप जारी करेगी

बीएस यदियुरप्पा

कर्नाटक विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है. बीजेपी नेता बीएस यदियुरप्पा ने कहा कि पार्टी के सभी नेताओं को आज से लेकर इस महीने के अंत तक सत्र में भाग लेने के लिए व्हिप जारी किया जाएगा.  

07:11 July 12

Karnataka live:12-07-19- राजनीतिक अस्थिरता के बीच विधानसभा का सत्र आज से

बेंगलुरु: कर्नाटक में राजनीतिक अस्थिरता जारी है. इन सबके बीच आज से विधानसभा के सत्र शुरू हो रहा है. दूसरी तरफ कर्नाटक के 14 बागी विधायक बेंगलुरू में विधानसभा अध्यक्ष को अपने त्यागत्र सौंपकर बृहस्पतिवार शाम मुंबई के होटल में लौट आए हैं.


पूरी देश की नजरें कर्नाटक की राजनीतिक अस्थिरता पर टिकी हुई है. आज से विधानभा का सत्र भी शुरू हो रहा है. इधर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने संकट का सामना कर रहे सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के बागी विधायकों के इस्तीफे पर फौरन कोई फैसला करने से बृहस्पतिवार को इनकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि उनसे बिजली की गति से काम करने की उम्मीद नहीं की जा सकती.

Last Updated : Jul 12, 2019, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details