दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 8, 2021, 9:34 AM IST

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक : सीएम येदियुरप्‍पा ने किया कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा ने कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ किया है. यह वैन में कृषि विभाग के विशेषज्ञ खेतों में जाकर किसानों की उपज बढ़ाने के लिए मिट्टी तथा पानी की जांच करेंगे और उन्‍हें कीट नियंत्रण के उपाय सुझाएंगे.

कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ
कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ

बेंगलुरु : कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा ने गुरुवार को बेंगलुरु में कृषि संजीवनी वैन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया. इस अवसर पर 40 वैन खेतों के लिए रवाना की गईं.

इनमें कृषि विभाग के विशेषज्ञ खेतों में जाकर किसानों की उपज बढ़ाने के लिए मिट्टी तथा पानी की जांच करेंगे और उन्‍हें कीट नियंत्रण के उपाय सुझाएंगे. इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भविष्‍य में सभी जिलों में प्रत्‍येक किसान सहायता केन्‍द्र के लिए एक वैन संलग्न करने का प्रस्ताव दिया है.

कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ

यह भी पढ़ें-सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच वार्ता आज, भूख हड़ताल पर बैठे 15 अन्नदाता

यह कृषि संजीवनी वैन कृषि विभाग ने प्रयोगशालाओं को खेतों तक ले जाने के लिए शुरू की है ताकि किसानों को उनकी कृषि तकनीकों में समर्थन मिल सके. फसलों को उकसाने वाली मिट्टी, पानी और कीटों के आधार पर, कृषि विभाग के कर्मी उपाय सुझा सकते हैं. अधिकारी कृषि क्षेत्रों में पहुंचेंगे, स्थितियों का अध्ययन करेंगे और उपाय बताएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details