दिल्ली

delhi

सिब्बल ने कोर्ट, सरकार, CBI, ED से पूछा- कौन करेगा मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा

By

Published : Sep 6, 2019, 1:06 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 3:29 PM IST

पी चिंदबरम मामले को लेकर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. उन्होंने मौलिक स्वतंत्रता को लेकर कई सवाल उठाए हैं.

कपिल सिब्बल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. इस पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, 'हमारी मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा कौन करेगा? सरकार? सीबीआई? ईडी? या आयकर अधिकारी? अथवा अदालतें?

कपिल सिब्बल ने आशंका जाहिर करते हुए कहा कि अगर कोर्ट मान लेंगी कि सीबीआई और ईडी सही बोल रही है तो एक दिन भगवती से वेंकटाचलिया युग में निर्मित स्वतंत्रता के स्तंभ ढह जाएंगे. वह दिन अब दूर नहीं है.

कपिल सिब्बल का ट्वीट.
बता दें कि पी. चिदंबरम को एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गुरुवार को 14 दिनों न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है.

दिल्ली एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया .
विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने चिदंबरम को 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया .

अदालत ने पूर्व वित्त मंत्री को उनकी दवाइयां अपने साथ जेल में ले जाने की अनुमति दी और निर्देश दिया कि उन्हें तिहाड़ जेल के अलग प्रकोष्ठ में रखा जाए क्योंकि उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है .
सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को आश्वस्त किया कि चिदंबरम के लिए जेल में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी .

अदालत ने चिदंबरम की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को भी नोटिस जारी किया. इस याचिका में एजेंसी की ओर से दर्ज किये गए धन शोधन के मामले में कांग्रेस नेता ने आत्मसमर्पण करने की मांग की थी.
इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने, दिल्ली उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले को चुनौती देने वाली चिदंबरम की याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्हें अग्रिम जमानत देने से इंकार कर दिया गया था.

पढ़ें:रूस में पीएम मोदी की सादगी, फोटो सेशन के दौरान सोफा पर बैठने से किया इनकार

सीबीआई की दो दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद गुरूवार को चिदंबरम (73) को दिल्ली की अदालत में पेश किया गया था.

Last Updated : Sep 29, 2019, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details