दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर लोगों में नफरत फैलाई जा रही : कन्हैया

सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने कहा है आज देशभर में उसी गोडसे की विचारधारा फैल रही है, जिसने महात्मा गांधी की हत्या की थी. बिहार के बेतिया से अपनी गांधी संदेश यात्रा शुरू करने से पहले ईटीवी भारत से बातचीत में कन्हैया ने कहा कि देश के मूलभूत मुद्दों पर बात होनी चाहिए. लेकिन आज हिन्दू -मुस्लिम के नाम पर लोगों में नफरत फैलाई जा रही है, कन्हैया को भितिहरवा आश्रम से अपनी यात्रा की शुरुआत करनी थी. लेकिन आश्रम के बाहर उन्हें पुलिस ने रोक दिया. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 30, 2020, 6:42 PM IST

Updated : Feb 28, 2020, 1:38 PM IST

etvbahrat
कन्हैया कुमार

बेतिया : सीपीआई नेता कन्हैया कुमार एनआरसी और सीएए के विरोध में अपनी 'देश बचाओ, नागरिकता बचाओ' यात्रा के लिए बिहार के बेतिया पहुंचे थे. उन्हें भितिहरवा आश्रम से अपनी यात्रा की शुरुआत करनी थी. लेकिन आश्रम के बाहर कन्हैया कुमार को पुलिस ने रोक दिया. इसके खिलाफ कन्हैया के समर्थक हंगामा करने लगे. समर्थकों का आरोप है कि पुलिस ने कन्हैया को सभा करने से रोक दिया.

'कन्हैया कुमार गो बैक' के नारे
इससे पहले सीपीआई नेता कन्हैया कुमार को बेतिया में लोगों का विरोध भी झेलना पड़ा था. कुछ लोगों ने उनके कारकेड के सामने खड़े होकर 'कन्हैया कुमार गो बैक' के नारे लगाए. प्रदर्शनकारियों ने हाथों में तख्तियां लेकर सीएए और एनआरसी के पक्ष में अपना समर्थन भी जताया.

कन्हैया कुमार

'प्यार और एकता का संदेश देने के लिए यात्रा'
कन्हैया ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि देश की आजादी के लिए महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई चंपारण से शुरू की थी. धीरे-धीरे देशभर में उनकी लड़ाई फैली. आज महात्मा गांधी का बलिदान दिवस है. गोडसे ने उनकी हत्या कर दी थी. देशभर में उसी गोडसे की विचारधारा फैल रही है. देश का संविधान सबके लिए बराबरी की बात करता है. महात्मा गांधी का प्यार और एकता का संदेश देने के लिए ही वह यहां से इस यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं.

'देश के मूलभूत मुद्दों पर हो बात'
कन्हैया कुमार ने कहा कि देश के मूलभूत मुद्दों पर बात होनी चाहिए. आज हिन्दू -मुस्लिम के नाम पर लोगों में नफरत फैलाई जा रही है. स्वास्थ्य, रोजगार पर बात होनी चाहिए. इसीलिए यात्रा कर रहे हैं. बता दें कि यात्रा के तहत पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में मानव शृंखला बनाई जाएगी. पार्टी देश के विभिन्न हिस्सों में भी बापू के स्थल पर भी मानव शृंखला बनाएगी.

Last Updated : Feb 28, 2020, 1:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details