दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

रविवार से खुलेगा कामाख्या मंदिर परिसर, गर्भगृह बंद रहेगा

कामाख्या देवालय प्रबंधन समिति ने रविवार यानी 11 अक्टूबर 2020 से भक्तों के लिए देवालय परिसर के दरवाजे खोलने का निर्णय लिया है. हालांकि, आंतरिक गर्भगृह बंद रहेगा. यह निर्णय जिला प्रशासन के साथ चर्चा के बाद किया गया है.

By

Published : Oct 10, 2020, 10:02 PM IST

Kamakhya Temple Complex
कामाख्या मंदिर परिसर

गुवाहाटी : कामाख्या देवालय प्रबंधन समिति ने रविवार यानी 11 अक्टूबर 2020 से भक्तों के लिए देवालय परिसर के दरवाजे खोलने का निर्णय लिया है. हालांकि, आंतरिक गर्भगृह बंद रहेगा. यह निर्णय जिला प्रशासन के साथ चर्चा के बाद किया गया है. भक्तों और अन्य लोगों को देवालय में सरकार के कुछ दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा. गुवाहाटी में स्थित यह मंदिर 20 मार्च से बंद है. देवालय में आने पर सरकार के दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं.

1. देवालय कॉम्प्लेक्स का गेट सुबह 8 बजे से सामान्य दिनों तक सूर्यास्त तक खुला रहेगा. हालांकि, नवरात्रि और दुर्गा पूजा के दौरान समय बदल सकता है.

2. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविर में भक्तों को कोविड -19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) से गुजरना होगा. नर्सरी (कामाख्या तलहटी) में प्रवेश बिंदु के पास शिविर लगेगा. पिछले 3 दिनों के भीतर परीक्षण करने वालों को रिपोर्ट दिखाने के बाद यात्रा की अनुमति होगी.

3. पहाड़ी पर पहुंचने के बाद भक्तों को अपनी रिपोर्ट सुरक्षा में लगे लोगों को दिखाना होगा और आगे बढ़ना होगा.

4. यह भी उल्लेख किया गया है कि प्रत्येक भक्त के लिए दर्शन का अधिकतम समय 15 मिनट होगा और बिना मास्क वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.

5. एतिहासिक मंदिर में जाने वाले लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी और मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटेशन चैम्बर से भी गुजरना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details