दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर में ट्रैवल एडवाइजरी रद्द, 10 अक्टूबर से हटेगा प्रतिबंध

जम्मू-कश्मीर की वादियों में घूमने का मन बना रहे पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर है. राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दो माह पहले जारी गयी ट्रैवल एडवाइजरी रद करने का निर्देश जारी किया है. यानी अब पर्यटक जम्मू-कश्मीर की वादियों का लुत्फ उठा सकेंगे. जानें, इस संंबंध में आधिकारिक प्रवक्ता ने क्या जानकारी दी है...

By

Published : Oct 8, 2019, 12:03 AM IST

Updated : Oct 8, 2019, 7:28 AM IST

सत्यपाल मलिक

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को दो महीने पुरानी जारी वह एडवाइजरी वापस लेने का निर्देश जारी किया, जिसमें पर्यटकों को आतंकी खतरे के चलते घाटी छोड़ने को कहा गया था.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को खत्‍म करने और राज्‍य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा से ठीक पहले यह एडवाइजरी जारी की थी.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल मलिक ने सलाहकारों और मुख्य सचिव के साथ 'सिचुएशन कम सिक्योरिटी रिव्यू' बैठक में पर्यटकों के लिए सुरक्षा एडवाइजरी को हटाने का निर्देश जारी किया.

राज्यपाल ने निर्देश दिया कि गृह विभाग की सलाह है कि पर्यटकों को घाटी छोड़ने के लिए जारी की गई एडवाइजरी को जल्द ही हटाया जाए. यह 10 अक्टूबर से प्रभावी होगा. यानी उस दिन के बाद से पर्यटक जम्मू-कश्मीर घूम सकेंगे.

पढ़ेंः कश्मीर के हालातों पर अहम बैठक, मोदी-शाह-डोभाल करेंगे चर्चा

आपको बता दें राज्यपाल 5 अगस्त से हर दिन आमतौर पर 6 से 8 बजे तक समीक्षा बैठक करते हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि बैठकें शुरुआत में परिवर्तनों के मद्देनजर सुरक्षा पर केंद्रित थी. उन्होंने कहा, पिछले छह हफ्तों के दौरान जम्मू और कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में सभी सुरक्षा प्रतिबंध हटाये जा चुके हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि राज्यपाल को सेब की खरीद में प्रगति के बारे में भी बताया गया, जो कि 850 टन और 3.25 करोड़ रुपये के पार हो गया है. उन्होंने कहा कि सेब की दरों में कुछ बदलाव किये जा रहे हैं, इस बाबत घोषणा जल्द ही की जाएगी.

Last Updated : Oct 8, 2019, 7:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details