दिल्ली

delhi

JK में नवरात्रि : वैष्णो देवी पहुंचे केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, श्रद्धालुओं में दिखा उत्साह

By

Published : Sep 29, 2019, 6:36 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 12:05 PM IST

शारदीय नवरात्र का आज पहला दिन है. देश भर के मंदिरों में श्रद्धालुओं को देवी दुर्गा के दर्शन-पूजन करते देखा गया. जम्मू-कश्मीर के कटरा में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे. जानें पूरी खबर..

कटरा में जितेंद्र सिंह

श्रीनगर : नवरात्रि के पावन अवसर पर जम्मू-कश्मीर के माता वैष्णो देवी दरबार में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है. नौ दिनों की अवधि में देवी दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना की जाती है. आज पहले दिन देवी शैलपुत्री का पूजन किया गया.

जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच नवरात्र उत्सव की शुरुआत हुई. राज्य के रियासी जिले में त्रिकूटा पहाड़ियों की चोटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में रविवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि नवरात्र के पहले दिन कटरा शहर में ‘शोभा यात्रा’ निकाली गई. नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान, देश भर के लगभग चार लाख तीर्थयात्रियों के इस धार्मिक स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है. वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए कटरा में आधार शिविर स्थापित है.

आज पहले दिन वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा में एक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. इसमें देश के अलग-अलग राज्यों के लोगों ने भाग लिया. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने लाल फीता काट कर शोभायात्रा की शुरुआत की.

वैष्णो देवी में नवरात्रि की धूम.

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए जितेंद्र सिंह ने देशवासियों को नवरात्र की शुभकामनाएं दी. उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 370 पर हुए फैसले का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली विजयादशमी और दीपावली भी मनाई जाएगी.

जितेंद्र सिंह, केंद्रीय मंत्री का बयान.

जितेंद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रार्थना की है कि 31 अक्टूबर के बाद बनने वाली नई व्यवस्था के लिए माता आशीर्वाद प्रदान करें.

अधिकारियों के अनुसार, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और स्थानीय प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए व्यापक व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रा के मार्ग में, पर्याप्त पानी और शौचालय की सुविधा प्रदान की गई है. तीर्थयात्रियों के लिए विशेष भोजन श्राइन बोर्ड के भोजनालयों में उपलब्ध होगा. इस वर्ष के समारोह का मुख्य आकर्षण गुफा मंदिर के प्रवेश द्वार पर बना एक 'स्वर्ण द्वार' है. इसमें में देवी दुर्गा के नौ रूप दर्शाए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि द्वार पर काम दो महीने पहले शुरू हुआ था और इसे विशेष दानदाताओं के समूह की सहायता से बनाया गया है. इसका निर्माण लगभग 12 किलोग्राम सोने, 1,200 किलोग्राम तांबे और 1,100 किलोग्राम चांदी के उपयोग से किया गया है.

उन्होंने कहा कि इस दौरान कड़ी चौकसी बनाए रखने के लिए शहर, कई इलाकों और धर्मस्थल के मार्ग में पुलिस, सीआरपीएफ और अन्य सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि कड़ी निगरानी रखने के लिए दर्जनों सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि उत्सव के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिनमें 'माता रानी की कहानी' और 'राम लीला', 'प्रभात फेरियां', भक्ति गीत प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम और कुश्ती प्रतियोगिता शामिल हैं.

जम्मू में बावे वाली माता मंदिर के नाम से प्रसिद्ध महाकाली मंदिर में भी नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई. प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता कवींद्र गुप्ता ने भी मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने कहा, 'नवरात्र हिंदुओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है... मैंने जम्मू-कश्मीर में शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की.'

(एक्सट्रा इनपुट- पीटीआई)

Last Updated : Oct 2, 2019, 12:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details