दिल्ली

delhi

आतंकी संगठन ISIS का दावा, भारत में हमने अलग प्रांत बनाया

By

Published : May 12, 2019, 7:41 AM IST

खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी 'अमाक' के अनुसार आईएसआईएस ने भारत में नई शाखा स्थापित करने का दावा किया है. आईएस द्वारा नई शाखा की घोषणा को वैश्विक स्तर अपने प्रभाव को बरकरार रखने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है.

आईएसआईएस (फाइल फोटो)

श्रीनगर : आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने भारत में नई शाखा स्थापित करने का दावा किया है. आईएस ने 10 मई को हुई आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद इस बात की घोषणा की है.

खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी 'अमाक' के अनुसार इस नई शाखा का नाम ' विलायाह ऑफ हिंद' ( भारतीय प्रांत) रखा गया है. हालांकि जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएस के इस दावे को खारिज कर दिया है.

इस्लामिक चरमपंथियों पर नजर रखने वाले एसआईटीई इंटेल ग्रुप के निदेशक ने बयान देते हुए कहा है 'आईएसआईएस ने अमशिपुरा में भारतीय बलों के साथ झड़पों का दावा करते हुए अपना नया 'हिंद प्रांत' घोषित किया है.

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, बेशक, एक ऐसे क्षेत्र में एक 'प्रांत' की स्थापना, जहां इसके वास्तविक नियंत्रण जैसा कुछ नहीं है बेतुका है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिये.'

आईएस द्वारा नई शाखा की घोषणा को पश्चिम एशिया में अपनी जमीन खिसकने के बाद वैश्विक स्तर अपने प्रभाव को बरकरार रखने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है.

पढ़ें -जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में ISJK का आखिरी कमांडर ढेर

आपको बता दे कि पिछले दिनों आईएसआईएस प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी ने इस तरह की रणनीति का जिक्र किया था.

आईएस ने मेसेजिंग ऐप 'टेलीग्राम' के जरिए 10 मई को संक्षिप्त बयान में कहा था कि मशीनगनों से लैस इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी कश्मीर के शोपियां जिले के अमशिपुरा गांव में भारतीय सुरक्षा बलों के साथ भिड़ गए थे, जिसमें उनमें से कई मारे गए या घायल हुए. हालांकि इस में इस बात का जिक्र नहीं किया गया कि यह झड़प कब हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details