दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सिविल सर्विसेज परीक्षा : बिहार के राज्यपाल पर आपत्तिजनक सवाल

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अपनी परीक्षा में गर्वनर पर एक प्रश्न को लेकर विवादों के घेरे में आ गया है. परीक्षार्थियों के अनुसार परिक्षा में सवाल पूछा गया कि, क्या बिहार के गर्वनर कठपुतली हैं?' परीक्षार्थियों ने कई और सवालों पर भी आपत्ति जाहिर की. जानें पूरा मामला

By

Published : Jul 16, 2019, 12:07 PM IST

Updated : Jul 16, 2019, 12:19 PM IST

बिहार लोक सेवा आयोग की परिक्षा

पटना:बिहार में चल रहे लोक सेवा आयोग अपनी परीक्षा के मेन पेपर में एक सवाल पूछा गया (क्या बिहार के गर्वनर कठपुतली हैं'?) जिसके बाद इस विवादास्पद प्रश्न के मामले ने तूल पकड़ लिया है. परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा में ऐसे कई प्रश्न थे,जो राय और नजरियों पर आधारित थे.

रविवार को हुए सामान्य ज्ञान की मुख्य परीक्षा में दूसरे प्रश्न पत्र के पहले भाग के दूसरे प्रश्न में पूछे गए सवाल में, 'बिहार की राजनिति में गर्वनर के योगदान कि आलोचनात्मक परीक्षण करने को कहा गया. (क्या बिहार के गर्वनर कठपुतली हैं'?)

परीक्षार्थियों के अनुसार परीक्षा में ऐसे कइ प्रश्न थे,जो विचार और नजरिए पर आधारित थे.

जब प्रश्न पर विवाद खड़ा हुआ तो (बीपीएससी) के परीक्षा नियंत्रक ने कहा परीक्षा में एसे सवाल पहले भी पूछे जा चुके हैं.

उन्होंने कहा कि बीपीएससी या उसके किसी भी सीनियर अधिकारी को प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्नों की कोई जानकारी नहीं होती है, लेकिन प्रश्न पत्र बनाने वालों से इस पर जवाब मांगा जाएगा.

बीपीएससी की 64वीं मुख्य परीक्षा विगत 12 जुलाई को शुरू हुई है. ये परीक्षा 16 जुलाई तक चलेगी. अब तक तीन पेपर कराए जा चुके हैं, और 16 जुलाई को अतरिक्त विषय की परीक्षा होनी है.

Last Updated : Jul 16, 2019, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details