दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

निर्यातकों के लिए आई निर्विक योजना : वित्त मंत्री

एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए निर्यातकों के लिए बीमा कवर बढ़ाने और उनकी लागत कम करने के लिए निर्यात ऋण विकास योजना की घोषणा की है.

By

Published : Feb 1, 2020, 6:31 PM IST

Updated : Feb 28, 2020, 7:26 PM IST

insurance
बजट में निर्विक योजना की घोषणा.

नई दिल्ली: एक फरवरी को देश का सबसे ज्यादा देर तक पढ़े जाने वाला बजट पेश किया गया. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को छोटे निर्यातकों के लिए बीमा कवर बढ़ाने और उसकी लागत कम करने के लिए निर्विक (निर्यात ऋण विकास) योजना की घोषणा की.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा, “उच्च निर्यात ऋण वितरण को हासिल करने के लिए एक नई योजना ‘निर्विक’ शुरू की जा रही है, जो छोटे निर्यातकों के लिए अधिक बीमा कवर, प्रीमियम में कमी और दावा निस्तारण के लिए सरल प्रक्रियाओं का प्रावधान करती है.”

इस योजना के तहत गारंटीकृत बीमा में मूलधन और ब्याज का 90 प्रतिशत तक कवर किया जा सकता है. इसे निर्यात ऋण बीमा योजना (ईसीआईएस) भी कहा जाता है.

बता दें कि मंत्रालय ने योजना के तहत कुछ प्रमुख क्षेत्रों में निर्यातकों द्वारा दिए जाने वाले प्रीमियम पर सब्सिडी देने का प्रस्ताव भी रखा है. साथ ही निर्यात ऋण गारंटी निगम इस समय घाटे के 60 प्रतिशत तक ऋण गारंटी मुहैया कराता है.

Last Updated : Feb 28, 2020, 7:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details