दिल्ली

delhi

भारत ने कश्मीर पर OIC के उल्लेख को अस्वीकार्य बताकर खारिज किया

By

Published : Jun 3, 2019, 9:45 PM IST

Updated : Jun 3, 2019, 9:54 PM IST

विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई कि जम्मू कश्मीर से जुड़ा मामला ओआईसी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है. जाने उन्होंने और क्या कुछ कहा...

विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली: भारत ने इस्लामी देशों के संगठन ओआईसी के कश्मीर संबंधी उल्लेख को एक बार फिर अस्वीकार्य बताते हुए खारिज कर दिया. विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि जम्मू कश्मीर ओआईसी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है और यह भारत का एक अभिन्न हिस्सा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हम 31 मई को सऊदी अरब के मक्का में ओआईसी की 14वीं बैठक में मंजूर अंतिम बयान में भारत के अभिन्न हिस्से के बारे में अस्वीकार्य उल्लेख को एक बार फिर खारिज करते हैं.'

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर राज्य भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और इससे जुड़ा मामला ओआईसी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है.

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत यह बात दोहराता है कि ओआईसी को ऐसे अवांछित उल्लेखों से बचना चाहिए.

पढ़ें:गुजरात से एस जयशंकर बन सकते हैं सांसद, मोदी ने बनाया है विदेश मंत्री

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय संगठन ओआईसी में 57 सदस्य देश हैं और इनमें से 53 मुस्लिम बहुल देश हैं. पिछले शुक्रवार को पवित्र शहर मक्का में ओआईसी की 14वीं बैठक आयोजित हुई और मुस्लिम देशों के कई नेता इसमें शामिल हुये.

भारत ने कश्मीर पर OIC के उल्लेख को अस्वीकार्य बताकर खारिज किया

बैठक में कश्मीर के संदर्भ में कथित मानवाधिकारों के हनन का विषय उठाया गया और भारत से वहां संयुक्त राष्ट्र आयोग और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठन को जाने देने की अनुमति देने को कहा गया.

इससे पहले भी मार्च में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है और भारत के लिए यह पूरी तरह से आंतरिक मामला है.

Last Updated : Jun 3, 2019, 9:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details