दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 15, 2020, 10:53 AM IST

Updated : Jun 15, 2020, 8:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत के विरोध के बाद पाक ने भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को किया रिहा

indian diplomats missing in pak
भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारी गायब

20:52 June 15

भारत के कड़े विरोध के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के दोनों अधिकारियों को रिहा कर दिया है. 

18:29 June 15

इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों की  गिरफ्तारी पर पाकिस्तान के उच्चायोग प्रभारी को तलब कर समन जारी किया गया है. 

पाकिस्तान के उच्चायुक्त से कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों से कोई पूछताछ या उनका कोई उत्पीड़न नहीं होना चाहिए. 

भारत ने पाकिस्तान से दोनों अधिकारियों को आधिकारिक रूप से कार के साथ भारतीय उच्चायोग पहुंचाने के लिए कहा है.

16:47 June 15

विदेश मंत्रालय पहुंचे पाक उच्चायुक्त

पाक उच्चायुक्त विदेश मंत्रालय में तलब किए गए 

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह विदेश मंत्रालय पहुंच गए हैं. इस्लामाबाद (पाकिस्तान) में भारतीय उच्चायोग के साथ काम कर रहे दो भारतीय अधिकारियों के लापता होने के बाद उन्हें विदेश मंत्रालय द्वारा तलब किया गया था. 

12:20 June 15

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में काम करने वाले दो भारतीय अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों अधिकारियों को सड़क दुर्घटना के मामले में गिरफ्तार किया गया है.

सूत्रों की मानें तो दोनों अधिकारी एक गाड़ी पर भारतीय उच्चायोग के लिए रवाना हुए लेकिन वह अपने दफ्तर तक नहीं पहुंचे. बावजूद इसके घटना पर अब तक कोई भी आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है.  

वहीं भारतीय दूतावास ने मामले की गंभीरता को समझते हुए इसे पाकिस्तानी अधिकारियों के सामने उठाया है.

10:51 June 15

इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के गिरफ्तार दोनों कर्मियों को गया रिहा

भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारी गायब

नई दिल्ली : भारत ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रभारी राजदूत को समन कर इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किए जाने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया.

पाकिस्तान के मीडिया ने खबर दी कि सोमवार की सुबह से लापता दो भारतीय कर्मचारियों को पाकिस्तान के अधिकारियों ने टक्कर मारकर भागने में कथित तौर पर संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान मिशन के प्रभारी को विदेश मंत्रालय ने समन किया और दो भारतीय अधिकारियों की गिरफ्तारी की खबर पर उन्हें आपत्ति पत्र जारी किया गया.

उन्होंने कहा कि आपत्ति पत्र में पाकिस्तान मिशन के प्रभारी को यह स्पष्ट कर दिया गया कि भारतीय अधिकारियों से पूछताछ नहीं होनी चाहिए या उनका उत्पीड़न नहीं किया जाना चाहिए और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह पाकिस्तानी अधिकारियों पर है.

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष से कहा गया कि दोनों अधिकारियों को उनकी सरकारी कार के साथ अविलंब उच्चायोग में वापस किया जाए.

इस्लामाबाद में सुबह दो अधिकारी लापता हो गए जिसके बाद भारत ने मामले को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया.

सूत्रों ने बताया कि दोनों अधिकारी सुबह साढ़े आठ बजे आधिकारिक कार्य के लिए एक वाहन में उच्चायोग से बाहर गए थे लेकिन वे अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचे.

भारत द्वारा पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में निलंबित किए जाने के दो सप्ताह बाद यह घटना हुई है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अधिकारियों आबिद हुसैन और मोहम्मद ताहिर को दिल्ली पुलिस ने उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वे रुपयों के बदले एक भारतीय नागरिक से भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों से संबंधित संवेदनशील दस्तावेज हासिल कर रहे थे. इसके बाद भारत ने हुसैन और ताहिर को ‘अवांछित’ करार दिया था.

उनके निष्कासन के बाद पाकिस्तान की एजेंसियों ने इस्लामाबाद में मिशन प्रभारी गौरव अहलुवालिया सहित भारतीय उच्चायोग के कई अधिकारियों का उत्पीड़न करना शुरू कर दिया.

पाकिस्तानी एजेंसियों ने दो मौकों पर उग्र रूप से अहलुवालिया की कार का पीछा किया जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के समक्ष कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी.

दो पाकिस्तानी अधिकारियों को निष्कासित किए जाने के बाद पाकिस्तान की तरफ से भी बदले की कार्रवाई करने का अंदेशा था क्योंकि वह पहले भी ऐसा कर चुका है.

पिछले वर्ष अगस्त में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय राजदूत को निष्कासित कर राजनयिक रिश्तों को कमतर किया था.

Last Updated : Jun 15, 2020, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details