दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 30, 2019, 9:30 PM IST

Updated : Dec 1, 2019, 12:11 AM IST

ETV Bharat / bharat

परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि III का सफल नाइट ट्रायल

भारतीय सेना ने शनिवार को ओडिशा के तट पर लंबी दूरी तक मार करने वाली और परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-lll का पहली बार नाइट ट्रायल किया.

ETV BHARAT
सांकेतिक चित्र

भुवेश्वर : परमाणु क्षमता से लैस सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का शनिवार को पहली बार नाइट ट्रायल हुआ. रक्षा सूत्रों ने बताया कि ओडिशा तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज से रात 7 बजकर 20 मिनट पर मिसाइल का परीक्षण हुआ.

फिलहाल मिसाइल के प्रक्षेपण पथ पर नजर रखी जा रही है और ट्रायल के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है. अग्नि-3 मिसाइल मध्यम दूरी तक मार करने वाली है और इसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है.

बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि III का सफल परीक्षण.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि अग्नि-3 मिसाइल पहले ही सेना में शामिल की जा चुकी है.

इसकी लंबाई 17 मीटर, व्यास 2 मीटर और वजन करीब 50 टन है. अग्नि-3 का नाइट ट्रायल इंडियन आर्मी की स्ट्रैटिजिक फोर्सेज कमांड ने किया. इसमें रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने लॉजिस्टिक सपॉर्ट दिया। यह परीक्षण सेना के यूजर ट्रायल के तहत हुआ.

पढ़ें-बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 2000 किमी तक की मारक क्षमता

DRDO के एक सूत्र ने बताया, 'अग्नि-3 मिसाइल का यह चौथा यूजर ट्रायल था और इसका उद्देश्य मिसाइल के प्रदर्शन में निरंतरता/दोहराव को जांचना था। पहली बार रात के वक्त इसका परीक्षण हुआ है.'

सूत्रों ने बताया कि अग्नि-3 मिसाइल में 2 चरण की प्रणोदक प्रणाली है और यह 1.5 टन के हथियार को ले जाने में सक्षम है. अग्नि-3 मिसाइल हाइब्रिड नेविगेशन, गाइडेंस और कंट्रोल सिस्टम से लैस है. इसके अलावा इस पर अत्याधुनिक कंप्यूटर भी सेट है.

Last Updated : Dec 1, 2019, 12:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details