दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 6, 2020, 11:34 AM IST

Updated : Jul 6, 2020, 12:13 PM IST

ETV Bharat / bharat

लद्दाख सीमा विवाद : भारत और चीन की सेनाएं एलएसी से पीछे हटीं

लद्दाख सीमा विवाद में एक या मोड़ आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और चीन की सेनाएं एलएसी से पीछे हटने पर सहमत हो गई हैं. कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों पक्षों ने गलवान घाटी में पैदा हुए तनाव की जगह से 1.5 किमी पीछे हटे हैं. खबरों के मुताबिक ऐसा नदी में का जलस्तर बढ़ने और बाढ़ की आशंका के कारण हो सकता है. इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है.

लद्दाख सीमा विवाद
लद्दाख सीमा विवाद

नई दिल्ली : लद्दाख सीमा विवाद में एक या मोड़ आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और चीन की सेनाएं एलएसी से पीछे हटने पर सहमत हो गई हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि चीनी सेना ने उन स्थानों से 1-2 किलोमीटर पीछे हट गई है, जहां दोनों पक्षों के बीच तनाव कम करने और अलग होने (disengagement) की सहमति बनी थी.

एजेंसी के मुताबिक यह कोर कमांडर स्तर की वार्ता में तय किया गया था. सैन्य सूत्रों के मुताबिक चीनी पक्ष ने टेंट, वाहन और सैनिकों को हटा दिया है.

सैन्य सूत्रों के मुताबिक चीन के भारी बख्तरबंद वाहन गलवान नदी के वाले क्षेत्र में अभी भी मौजूद हैं. भारतीय सेना सतर्कता के साथ स्थिति की निगरानी कर रही है.

पूर्वी लद्दाख का भूगोल

लद्दाख को ऊंचाई पर स्थित 'रेगिस्तान' कहा जाता है और पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र तिब्बती पठार से सटे हुए हैं. पैंगोंग त्सो झील और गैलवान नदी घाटी 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, और हॉट स्प्रिंग का क्षेत्र लगभग 15,500 फीट है. वर्तमान में इन्हीं तीन क्षेत्रों में चीन के साथ तनाव की स्थिति बनी हुई है.

बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में 15-16 जून की दरम्यानी रात दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इसमें एक कर्नल समेत 20 सैन्यकर्मी शहीद हुए थे. देर रात सैन्य सूत्रों के हवाले से आई खबरों में बताया गया था कि चीनी पक्ष में 43 लोग हताहत हुए हैं.

यह भी पढ़ें:सीमा पर हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद, दुश्मन चीन के भी 43 सैनिक हताहत

अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से सामने आई खबरों के मुताबिक गलवान में हुई हिंसक झड़प में चीनी सेना के एक कमांडर समेत 35 लोग भी मारे गए थे.

यह भी पढ़ें:एलएसी पर झड़प में चीनी कमांडर समेत 35 सैनिक ढेर

Last Updated : Jul 6, 2020, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details