दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश के बाहर डेटा के मुक्त प्रवाह की अनुमति देने से भारत का इनकार

G20 देशों के व्यापार और निवेश मंत्रियों की सभा को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि डेटा विकास के लिए एक शक्तिशाली उपकरण था और डेटा की समान पहुंच भारत जैसे देश के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है. पढ़िए वरिष्ठ संवाददाता कृष्णानंद त्रिपाठी की रिपोर्ट.

By

Published : Sep 22, 2020, 10:55 PM IST

पीयूष गोयल
पीयूष गोयल

हैदराबाद : भारत ने मंगलवार को डेटा फ्री फ्लो ट्रस्ट (DFFT) की अवधारणा को अस्वीकार कर दिया, जिसके बाद सीमाओं पर उपयोगकर्ता को डेटा के प्रवाह पर अब कोई नियंत्रण या सरकारी नियंत्रण नहीं होगा.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक वर्चुअल बैठक में अपने जी 20 समकक्षों को बताया कि हमारा मानना है कि डेटा फ्री फ्लो की अवधारणा को न तो अच्छी तरह से समझा जा सकता है और न ही कई देशों के कानून में व्यापक है.

गोयल ने कहा कि देशों के बीच बड़े डिजिटल डिवाइड के मद्देनजर, विकासशील देशों को नीति बनाने की आवश्यकता है, जो अभी भी व्यापार और डेटा के खिलाफ कानूनों को अंतिम रूप देना चाहते हैं.

G20 देशों के व्यापार और निवेश मंत्रियों की सभा को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि डेटा विकास के लिए एक शक्तिशाली उपकरण था और डेटा की समान पहुंच भारत जैसे देश के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है.

उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा नियमों, जिस पर DFFT को आधार बनाने की मांग की जाती है. डेटा के सीमा पार प्रवाह पर डेटा एक्सेस पर हमारी चिंताओं को दूर करने के लिए काफी नहीं हैं.

उन्होंने आगे कहा कि कई अन्य विकासशील देशों की तरह भारत अभी भी अपने डेटा संरक्षण और ई-कॉमर्स कानूनों के लिए एक रूपरेखा तैयार करने की प्रक्रिया में है और डेटा के अप्रतिबंधित सीमा-पार प्रवाह की अवधारणा को स्वीकार करने से डिजिटल डिवाइड को और अधिक बढ़ सकता है.

भारतीय उपयोगकर्ताओं के डेटा की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए सरकार ने हाल में कई उपाय किए हैं, जबकि केंद्र ने पिछले दो महीनों में टिकटॉक, हेलो, PUBG और अन्य चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने वैश्विक वित्तीय और ई-कॉमर्स दिग्गजों जैसे मास्टर कार्ड, वीजा, अमेजन और अन्य को देश के भीतर भारतीय उपयोगकर्ताओं के डेटा सुरक्षित रखने के लिए कहा है.

पीयूष गोयल ने कहा कि देश के बाहर उपयोगकर्ता डेटा के अप्रतिबंधित प्रवाह के बारे में देश के आरक्षण के कारण कुछ अन्य G -20 सदस्यों के साथ भारत ने पिछले साल ओसाका ट्रैक में भाग नहीं लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details