दिल्ली

delhi

कश्मीर मुद्दा : मालदीव की संसद में PAK को करारा जवाब, हरिवंश ने जताई कड़ी आपत्ति

By

Published : Sep 1, 2019, 9:11 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 2:39 AM IST

मालदीव में हो रहे दक्षिण एशियाई वक्ताओं के शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान एक बार फिर जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाया है. जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ती जताई.

शिखर सम्मेलन में भारत पाक के बीच बहस

नई दिल्ली/ माले: पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर से निरस्त किए गए अनुच्छेद 370 का मुद्दा रविवार को मालदीव में दक्षिण एशियाई वक्ताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान उठाया. जिसपर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच तीखी नोंकझोंक हो गई.

दरअसल, पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने जब कश्मीर के मुद्दे का उल्लेख कर रहे थे तभी एक बिंदु राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने कड़ी आपत्ति जताई.

उप सभापति हरिवंश ने कहा कि हम यहां भारत के आंतरिक मुद्दे को उठाने पर कड़ी आपत्ति जताते हैं, और हम इस मुद्दे के राजनीतिकरण को भी खारिज कर देते हैं, जो इस शिखर सम्मेलन के लिए विवादास्पद हैं.

शिखर सम्मेलन में भारत पाक के बीच बहस

बता दें कि शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कर रहे हैं.

पढ़ें- पाकिस्तान की MQM पार्टी के नेता अल्ताफ ने गाया 'सारे जहां से अच्छा'

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बाद भारत ने जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया.

हालांकि इस मामले को पाकिस्तान पाकिस्तान विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है,लेकिन भारत का कहना है कि यह भारत का आंतरिक मामला है.

Last Updated : Sep 29, 2019, 2:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details