दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 6, 2020, 1:02 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top-10-news-etv-bharat
देश की अब तक की 10 बड़ी खबर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. सीमा विवाद : चीन के मोल्दो में शुरू हुई सैन्य कमांडरों की बातचीत

पूर्वी लद्दाख में महीने भर से जारी सीमा गतिरोध को हल करने के अपने पहले बड़े प्रयास के तहत भारत और चीन की सेनाओं के बीच आज लेफ्टिनेंट जनरलस्तरीय बातचीत शुरू हो चुकी है. हालांकि दोनों सेनाएं ऊंचाई वाले क्षेत्र के संवेदनशील इलाकों में आक्रामक मुद्रा में बनी हुई हैं.

2. भारत में कोरोना : ईडी मुख्यालय में पांच लोग संक्रमित, मामले बढ़कर 2.36 लाख

भारत भर में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 2.36 लाख हो गई, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 6,642 से अधिक हो गया. एक मई के बाद विशेष ट्रेनों से प्रवासियों के बड़े शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण इलाकों में जाने के कारण ऐसे राज्यों की संख्या दुगनी हो गई है.

3. थप्पड़ कांड : सेक्रेटरी का आरोप- फोगाट ने बंदूक के बल पर लिखवाया माफीनामा

हरियाणा के हिसार में भाजपा नेता और टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट का थप्पड़ कांड विवादों में घिर गया है. एक तरफ जहां सीएम ने मामले पर संज्ञान लिया है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष भी इस मुद्दे पर बीजेपी को घेर रहा है. इस बीच वीडियो में नजर आ रहे हिसार मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सुल्तान सिंह ने सोनाली फोगाट पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

4. चीन के साथ सीमा गतिरोध पर सख्त रुख अपनाए केंद्र सरकार : अमरिंदर

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से अपील की है कि चीन यदि जारी सीमा गतिरोध को हल करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों का जवाब नहीं दे रहा है, तो उसके खिलाफ कड़ा रुख अपनाए.

5. केरल : हथिनी की मौत पर आरोपी ने कहा- सुअर के लिए रखा था विस्फोटक

गर्भवती जंगली हथिनी की मौत के मामले में दोषी ने स्वीकार किया कि उसने जंगली सुअर के लिए विस्फोटक सामग्री भरा फल रखा था. आरोपी के बयान के अनुसार, गर्भवती हथिनी की मौत पटाखे भरे उस फल को चबाने की कोशिश की वजह से हुई.

6. राष्ट्रीय किसान महासंघ आज मना रहा किसान शहीदी दिवस

छह जून 2017 को किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोली से छह प्रदर्शनकारियों की मौत हुई थी, जिसके बाद देशभर के किसान संगठनों ने इसके विरोध में आवाज उठाई थी. आज इस घटना की बरसी को राष्ट्रीय किसान महासंघ ने किसान शहीदी दिवस के रूप में याद करने का आह्वान किया है.

7. महाराष्ट्र : कोरोना का इलाज कर रहे स्वास्थ्यकर्मी सरकार से असंतुष्ट

एसोसिएशन ऑफ मेडिकल कंसल्टेंट्स (एएमसी) ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा है, इस पत्र में विभिन्न सरकारी एवं निजी अस्पतालों में अग्रिम पंक्ति में जूझ रहे डॉक्टरों की दिक्कतें उजागर की गई हैं.

8. चीन ने कहा-भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध

भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच शनिवार को होने जा रही अहम वार्ता से पहले चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए भारत के साथ 'संबंधित मुद्दे' को ठीक ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है.

9. एस जयशंकर ने निकारागुआ के विदेश मंत्री के साथ की वर्चुअल बैठक

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोनकाडा कोलिंड्रेस के साथ वर्चुअल बैठक की. इसमें दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच सहयोग पर चर्चा की.

10. कोरोना वायरस महामारी और प्रवासी श्रमिकों की दिक्कतें

सोशल मीडिया में श्रमिकों के प्रति संवेदना और सरकारी तंत्र द्वारा उनके राज्यों के लिए विशेष ट्रेन चलाने की औपचारिकता ने दशकों से चल रही आर्थिक विषमताओं को भी सामने ला कर खड़ा कर दिया है. हम यहां उन तीन विषमताओं की चर्चा करेंगे, जो प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details