दिल्ली

delhi

भारत और चीन को दूर करने चाहिए आपसी मतभेद : चीन

By

Published : Oct 19, 2019, 3:59 PM IST

भारत में चीनी राजदूत सुन वेइडांग ने कहा है कि भारत और चीन के बीच प्रमुख मुद्दों पर रणनीतिक चर्चा होनी चाहिए और उन्हें आपसी मतभेदों को दूर करने चाहिए.

सुन वेइदॉन्ग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारत में चीनी राजदूत सुन वेइडांग ने कहा है कि भारत और चीन आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने का सभी देशों का आह्वान करते हैं.

वेइडांगकहा कि चीन हमेशा यह मानता है कि चीन और भारत को अपने मतभेदों को सही ढंग से देखना चाहिए, और कभी भी अपने मतभेदों को लेकर द्विपक्षीय सहयोग को खत्म नहीं करना चाहिए.

चीनी राजदूत ने आगे कहा कि चीन और भारत के बीच प्रमुख मुद्दों पर रणनीतिक चर्चा होनी चाहिए, एक दूसरे के मूल हितों का सम्मान करना चाहिए, धीरे-धीरे अपने मतभेदों को दूर करना चाहिए.

वेइडांग ने कहा कि इस मामले पर भारतीय पक्ष ने भी सहमति व्यक्त की कि दोनों पक्षों को एक-दूसरे की प्रमुख चिंताओं पर ध्यान देना चाहिए, मतभेदों को विवादों में विकसित होने से रोकना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत-चीन संबंधों के एक नये युग में एक करीबी साझेदारी और शुरुआत विकसित करनी चाहिए.

पढ़ें- चीन-भारत समाधान की तलाश में यथास्थिति की चुनौती

क्षेत्र में चीन और भारत दोनों प्रमुख देश हैं और हाल ही में दोनों नेताओं (चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी) के बीच क्षेत्रीय स्थिति पर गहन संवाद हुआ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details