दिल्ली

delhi

अलर्ट : मुंबई और गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका

By

Published : Jun 1, 2020, 1:07 PM IST

Updated : Jun 1, 2020, 6:54 PM IST

चक्रवाती तूफान अम्फान की तबाही के बाद एक और तूफान का खतरा मंडराने लगा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि तीन जून को चक्रवाती तूफान 'निसारगा' महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर..

IMD expressed fear of severe cyclonic storm in Mumbai
IMD ने जताई विकराल चक्रवाती तूफान की आशंका

नई दिल्ली : अरब सागर में बने दबाव के चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. यह तीन जून को उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तटों से होकर गुजरेगा. इससे मुंबई के अत्याधिक प्रभावित होने की आशंका है.

मुंबई और गुजरात में चक्रवाती तूफान की आशंका

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दबाव बढ़कर गहरे दबाव क्षेत्र में बदलेगा और सोमवार शाम तक वह किसी भी चक्रवात के तीसरे या चौथे चरण में पहुंच जाएगा.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'निसारगा' महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा.

2 जून तक ले सकता है चक्रवाती तूफान का रूप
आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग की ओर से बताया गया है कि यह दो जून तक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. इस तूफान के दो जून सुबह उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है और फिर यह उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा. तीन जून शाम या रात को हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा.

तूफान से प्रभावित होंगे ये शहर
रायगढ़ और दमन के बीच लगभग 260 किलोमीटर में फैला यह हिस्सा देश के सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले स्थानों में से एक है. मुंबई के अलावा ठाणे, नवी-मुंबई, पनवेल, कल्याण-डोम्बिवली, मीरा-भयंदर, वसई-विरार, उल्हासनगर, बदलापुर और अंबरनाथ जैसे शहर भी प्रभावित होंगे.

पढ़ें- मौसम विभाग की महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवात की चेतावनी

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'इससे मुम्बई पर असर पड़ेगा.' 3 जून शाम को यह तट पार करेगा तो इसकी गति 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी. इसकी गति तीन जून को सुबह 5.30 बजे 125 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच जाएगी और हवा की गति 60 से 70 किमी प्रति घंटा तक रह जाएगी. दक्षिणी गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में इससे भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

Last Updated : Jun 1, 2020, 6:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details